Pyara Hindustan
Entertainment

'भोपाली' मतलब "होमोसेक्सुअल" बयान देकर मुश्किलों से घिरे विवेक अग्निहोत्री, डायरेक्टर पर दर्ज हुयी FIR

भोपाली मतलब होमोसेक्सुअल बयान देकर मुश्किलों से घिरे विवेक अग्निहोत्री, डायरेक्टर पर दर्ज हुयी FIR
X

देशभर में इन दिनों फिल्म द कश्मीर फाइल्स और उसके निर्देशक विवेक अग्निहोत्री चर्चाओं में हैं। फिल्म को लेकर काफी समय से सुर्खियां बटोरने वाले विवेक अग्निहोत्री अब अपने एक बयान को लेकर विवादों में हैं। दरअसल विवेक ने हाल ही में भोपालियों को लेकर एक विवादित बयान दिया था, जिसके बाद उनकी इस टिप्पणी का कड़ा विरोध किया गया था। ऐसे में अब इस मामले में निर्देशक की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं। दरअसल विवेक रंजन अग्निहोत्री के खिलाफ मुंबई के एक पुलिस स्टेशन में भोपालियों को लेकर दिए गए उनके बयान पर शिकायत दर्ज कराई गई है।

पुलिस ने की पुष्टि

अधिकारी द्वारा उद्धृत शिकायत में कहा गया कि 'द कश्मीर फाइल्स' के निर्देशक ने मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में जानबूझकर, निर्दयतापूर्ण और दुर्भावनापूर्ण तरीके से भोपालियों को समलैंगिक' कहकर अपने मूल निवास स्थान भोपाल का असम्मनान और अपमान किया है. अधिकारी ने पुष्टि की कि इस संबंध में लिखित शिकायत मिली है.

इन धाराओं में दर्ज हुई शिकायत

उन्होंने बताया कि शिकायत में अग्निहोत्री के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा-153 ए और बी (दो समूहों में द्वेष को बढ़ावा देना), धारा-295ए (जानबूझकर दुर्भावनापूर्ण कार्य से किसी वर्ग की धार्मिक या धार्मिक विश्वास का अपमान कर धार्मिक संघर्ष पैदा करने के इरादे से कार्य), धारा-298 (शब्द आदि से जानबूझकर धार्मिक भावना को आहत करना), धारा-500 (मानहानि)और धारा-505 II (बयान से दुश्मनी, नफरत या दुर्भावना पैदा करना) के तहत मामला दर्ज करने का अनुरोध किया गया है.

क्या है पूरा मामला?

गौरतलब है कि भोपाल में आयोजित फिल्म महोत्सव में शुक्रवार को जाने से पहले अग्निहोत्री के साक्षात्कार का विवादित वीडियो ऑनलाइल चैनलों पर वायरल हो गया था. यह वीडियो करीब तीन सप्ताह पुरानी बताई जा रही है. कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह ने एक ट्वीट करके विवेक अग्निहोत्री के वीडियो पर आपत्ति जतायी थी.

उन्होंने ट्विटर पर लिखा था कि यह आपका निजी अनुभव हो सकता है आम भोपाली का नहीं मैं भी भोपाल और भोपाली यों के संपर्क में हूँ लेकिन मेरा ऐसा अनुभव कभी नहीं रहा. आप नहीं भी रहें संगत का असर तो होता ही है. दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्धन सिंह ने भी विवेक अग्निहोत्रीकी आलोचना की और कहा कि उन्हें इस पर माफ़ी मांगनी चाहिए वरना एफ़आइआर कराई जाएगी. जिसके बाद यह मामला बढ़ता चला गया और आखिरकार अब उनके ख़िलाफ़ FIR दर्ज कर ही ली गई इस मुद्दे पर विवेक अग्निहोत्री को लगातार ट्रोल भी किया जा रहा है.


Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story