Pyara Hindustan
World

यूक्रेन-रुस जंग के बीच मोदी ने पुतिन से कहा-युद्ध से नहीं बातचीत से ही निकलेगा समाधान, पाकिस्तान को दिया झट़का

यूक्रेन-रुस जंग के बीच मोदी ने पुतिन से कहा-युद्ध से नहीं बातचीत से ही निकलेगा समाधान, पाकिस्तान को दिया झट़का
X

यूक्रेन-रशिया के बीच जबरदस्त जंग जारी है। इस बीच यूक्रेन पर हमले के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन से बात की। दोनों शीर्ष नेताओं में करीब 25 मिनट बातचीत हुई। पीएम मोदी ने व्‍लादिमीर पुतिन से कहा कि युद्ध से नहीं बातचीत से ही समाधान निकलेगा।

मीडिया रिर्पोट के मुताबिक रुस की ओर से बातचीत की गुजारिश की गई थी। जिसके बाद PM मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात कर रूस-यूक्रेन के बीच 'हिंसा को तत्काल बंद करने' की अपील की है। पुतिन के साथ पीएम मोदी की फोन पर हुई बातचीत में भारतीयों की सुरक्षा पर भी चर्चा की गई है। पीएम मोदी ने कहा कि युद्ध से नहीं बातचीत करने से ही समाधान निकलेगा। मोदी ने पुतिन से कहा NATO-रूस बातचीत कर रास्ता निकालें। पीएम मोदी ने तत्काल हिंसा खत्म करने की अपील की और सभी पक्षों से राजनयिक वार्ता और संवाद के रास्ते पर लौटने के लिए ठोस कोशिशें करने का आह्वान किया।

जिस तरह से रूसी हमले के बाद यूक्रेन के हालात बदतर होते जा रहे हैं।भारत सरकार यूक्रेन में फंसे अपने नागरिकों को सुरक्षित वापस लाने के लिए हर मुमकिन कोशिश जारी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार शाम को सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडल समिति (CCS) की अहम बैठक की। बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह , विदेश मंत्री एस जयशंकर, NSA अजित डोवाल और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अलावा कई अन्य आला अधिकारी शामिल हुए।

हालाकि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बातचीत के दौरान जहां भारत के पीएम नरेन्द्र मोदी ने रूस-यूक्रेन के बीच 'हिंसा को तत्काल बंद करने' की अपील की है। पीएम मोदी ने कहा है कि बातचीत के जरिए ही कोई हल निकाला जा सकता है। उन्होंने कहा कि कूटनीति के जरिए ही शांति स्थापित की जा सकती है। लेकिन वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान जो इस जंग के बीच रूस की राजधानी मॉस्को पहुंचे। वहां पहुंचते ही इमरान खान जो कहा वो एक बार फिर इमरान खान को बेनकाब कर रहा है। एयरपोर्ट से बाहर निकलते हुए इमरान खान बहुत उत्साहित दिखाई दिए. वीडियो में इमरान खान यह कहते सुनाई दिए- 'मैं कितने सही समय पर यहां आया हूं, मैं बहुत उत्सुक हूं.' उनके पहुंचने के कुछ घंटे बाद ही रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ मिलिट्री एक्शन की घोषणा कर दी और इसी के साथ रूसी सेनाओं ने यूक्रेन पर धावा बोल दिया।


Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story