Pyara Hindustan
National

आखिलेश यादव के प्रत्याशी ने छोड़ी पार्टी, हार के डर से सपा ने डिप्टी सीएम के खिलाफ बदला उम्मीदवार

आखिलेश यादव के प्रत्याशी ने छोड़ी पार्टी, हार के डर से सपा ने डिप्टी सीएम के खिलाफ बदला उम्मीदवार
X

यूपी विधानसभा चुनाव का कांउटडाउन शुरु हो गया। १० फरवरी को पहले चरण का मतदान होगा। लेकिन समाजवादी पार्टी के लिए मुश्किले कम होने का नाम नहीं ले रही है। श्रावस्ती के कद्दावर सपा नेता पूर्व विधायक हाजी मुहम्मद रमजान ने समाजवादी पार्टी को अलविदा कह दिया है। अब वे अपना राजनीतिक सफर कांग्रेस के हाथ के साथ तय करेगे। श्रावस्ती विधानसभा से टिकट न मिलने से नाराज रमजान मंगलवार को कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर अपना नामांकन करेंगे।

वर्ष 1992 में सपा के साथ जुड़कर राजनीति की शुरुआत करने वाले मुहम्मद रमजान 30 वर्षों तक पूरी निष्ठा के साथ पार्टी से जुड़े रहे। इस दौरान वे सपा के टिकट पर एमएलसी और विधायक रहे। हाजी मुहम्मद रमजान सपा के संरक्षक मुलायम सिंह यादव और आजम खान जैसी नेताओ के करीबी माने जाने है। साल 2012 से 2017 तक विधायक रहे रमजान 2017 के चुनाव में बीजेपी के प्रचंड लहर में मामूली मतों से चुनाव हार गए थे। वर्ष 2022 के चुनाव वे 290, श्रावस्ती की सीट से सपा के टिकट के प्रबल दावेदार माने जाते थे।

दरअसल अखिलेश यादव नें हाजी मुहम्मद रमजान को उनकी पसंदीदा सीट से टिकट नहीं दिया जिसके चलते उनका यह रुख देखने को मिला है।बता दें कि बहराइच जिले की मटेरा विधानसभा से समाजवादी पार्टी ने हाजी मोहम्मद रमजान को अपना प्रत्याशी बनाया था। लेकिन उन्होने बहराइच जिले की मटेरा विधानसभा से चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया। क्योकि वह श्रावस्ती विधानसभा से चुनाव लड़ना चाहते थे।

बता दें कि श्रावस्ती सीट पर सपा ने बसपा से बगावत कर पार्टी में शामिल हुए मुहम्मद असलम राइनी को उम्मीदवार बना दिया है। तो वहीं कांग्रेस ने श्रावस्ती विधानसभा से ज्योती वर्मा को उम्मीदवार बनाया था। सोमवार को उन्होंने अपना नामांकन भी कर दिया, लेकिन रमजान के पार्टी में शामिल होने के बाद इस सीट से उनका चुनाव लड़ना तय हो गया है। यानि कांग्रेस पार्टी का उम्मीदवार अब बदल जाएगा।

वही दूसरी और हार के डर से समाजवादी पार्टी ने डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के खिलाफ अपना प्रत्याशी बदल दिया है। पल्लवी पटेल की जगह कौशाम्बी की सिराथू सीट से अब आनन्द मोहन पटेल चुनाव लड़ेंगे। पल्लवी पटेल, अनुप्रिया पटेल की बहन हैं, जिनकी पार्टी का गठबंधन बीजेपी (BJP) के साथ है।

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story