Pyara Hindustan
National

कृषि कानूनों के रद्द होने पर कैप्टन अमरिंदर ने जताई खुशी, पंजाब में होगा पंजाब लोक कॉन्ग्रेस - बीजेपी गठजोड़?

कृषि कानूनों के रद्द होने पर कैप्टन अमरिंदर ने जताई खुशी, पंजाब में होगा पंजाब लोक कॉन्ग्रेस - बीजेपी गठजोड़?
X

कृषि कानूनों के रद्द होने पर पंजाब के पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर ने खुशी जाहिर की है लेकिन इसी के साथ पंजाब में सियासत के रंद भी दिखने लगे है। पंजाब के पूर्व सीएम और कॉन्ग्रेस के पूर्व नेता कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस फैसले पर खुशी जाहिर की और कहा कि वे किसानों के विकास के लिए बीजेपी के नेतृत्व वाले केंद्र के साथ मिलकर काम करने को लेकर उत्सुक हूँ । उनके इस बयान के बाद यह माना जा रहा है कि अगले साल पंजाब में होने वाले विधानसभा चुनावों में बीजेपी और कैप्टन अमरिंदर सिंह की नवगठित पार्टी 'पंजाब लोक कॉन्ग्रेस' के बीच गठबंधन हो सकता है।

बता दें कि कांग्रेस से अलग होकर कैप्टन अमरिंदर ने एक अलग पार्टी बनाने की घोषणा की साथ ही कैप्टन ने 19 अक्टूबर को कहा था कि अगर केंद्र सरकार किसानों के हित में कृषि कानूनों को वापस लेती है तो वह पंजाब विधानसभा चुनावों में भाजपा के साथ गठबंधन पर विचार करेंगे। उन्होंने कहा था, "अगर किसानों के हित में #FarmersProtest का समाधान किया जाता है तो 2022 के पंजाब विधानसभा चुनाव में बीजेपी के साथ सीट व्यवस्था की आशा है। समान विचारधारा वाले दलों जैसे अलग हुए अकाली समूहों, विशेष रूप से ढींढसा और ब्रह्मपुरा गुटों के साथ गठबंधन किया जा सकता है।"

साथ ही बता दें कि अकाली दल जिसने कृषि कानून के विरोध के नाम पर बीजेपी से अलग होने का फैसला कर लिया था। अब अकाली दल ने भी केन्द्र सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है। पंजाब के सियासी हालात देखें तो अकाली दल, भाजपा और कैप्टन अमरिंदर सिंह एक-दूसरे की सियासी जरूरत हैं। तो ऐसे में अब नजरे गठबंधन पर टिकी हुई है लेकिन इतना तय है कि पंजाब में यह गठबंधन कांग्रेस के लिए बड़ा झटका हो सकता है।

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story