Pyara Hindustan
National

भारत में जल्द शुरू होगी 5G इंटरनेट की सर्विस, सरकार ने 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी को दी मंजूरी

भारत में जल्द शुरू होगी 5G इंटरनेट की सर्विस, सरकार ने 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी को दी मंजूरी
X

देश में 5G इंटरनेट की सर्विस जल्द शुरू होगी. सरकार ने इसके ऑक्शन को मंजूरी दे दी है. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को इसकी घोषणा की. 8 जुलाई से 5G स्पेक्ट्रम ऑक्शन के लिए आवेदन होगा और 26 जुलाई से नीलामी शुरू होगी. सरकार का लक्ष्य इस साल अक्टूबर से 5G सेवा शुरू करने का है.बता दे, अमेरिका और चीन के बाद भारत ऐसा तीसरा देश होगा जो स्वदेशी 5जी सुविधा लाएगा.

बता दे, अश्विनी वैष्णव ने कहा, 'मंत्रिमंडल ने टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स के लिए बिजनेस करने की लागत को कम करने के लिए आईएमटी/5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी को मंजूरी दी. 5जी सेवाओं को जल्द ही शुरू किया जाएगा. 4जी से लगभग 10 गुना तेज 72 गीगाहर्ट्ज से अधिक स्पेक्ट्रम की 20 साल की अवधि के लिए नीलामी की जाएगी.'

डिजिटल कनेक्टिविटी सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों जैसे डिजिटल इंडिया, स्टार्ट-अप इंडिया, मेक इन इंडिया आदि का महत्वपूर्ण हिस्सा है। ब्रॉडबैंड, विशेष रूप से मोबाइल ब्रॉडबैंड नागरिकों के दैनिक जीवन का अभिन्न अंग बन गया है। साल 2015 के बाद से देश भर में 4जी सेवाओं का तेजी से विस्तार हुआ, जिससे डिजिटल कनेक्टिविटी काफी बढ़ गई है। आज देश में 80 करोड़ ग्राहकों की ब्रॉडबैंड तक पहुंच है। यह आंकड़ा साल 2014 में सिर्फ दस करोड़ था। यहां बता दें कि नीलामी के लिए स्पेक्ट्रम की कुल कीमत 5 लाख करोड़ रुपये रखी गई है।

5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी जुलाई के आखिर से शुरू हो जाएगी। यह नीलामी 20 वर्षों के लिए होगी। इसमें 600, 700, 800, 900, 1,800, 2,100 और 2,300 मेगाहर्ट्ज बैंड का लो रेंज का स्पेक्ट्रम, 3300 मेगाहर्ट्ज बैंड का मध्यम रेंज का स्पेक्ट्रम और 26 गीगाहर्ट्ज बैंड का हाई रेंज वाला स्पेक्ट्रम शामिल है।

Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story