Pyara Hindustan
National

दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने समीर वानखेड़े का किया सर्मथन, सुप्रीम कोर्ट के आदेश का दिया हवाला

दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने समीर वानखेड़े का किया सर्मथन, सुप्रीम कोर्ट के आदेश का दिया हवाला
X

एनसीबी अधिकारी समीर वानखेड़े की जाति और धर्म को लेकर उठ रहे सवालो पर वंचित बहुजन गठबंधन के मुखिया और वरिष्ठ वकील प्रकाश अंबेडकर ने मुंबई एनसीबी के निदेशक समीर वानखेड़े की जाति और धर्म को लेकर अहम बयान दिया। समीर वानखेड़े हिंदु हैं या मुसलमान इस पर उन्होने सुप्रीम कोर्ट का फैसला पढ़ा और कहा कि समीर वानखेड़े जो कह रहे थे वह सही था। प्रकाश अम्बेडकर ने कहा कि समीर वानखेड़े ने 18 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद घोषणा की है कि उन्होंने अपने पिता द्वारा स्वीकार किए गए मुस्लिम धर्म को स्वीकार किए बिना पैतृक हिंदू धर्म स्वीकार कर लिया है।

प्रकाश अम्बेडकर ने कहा, "समीर वानखेड़े के पिता ने इस्लाम धर्म अपना लिया और बाद में, समीर वानखेड़े के मुताबिक, जब वह बड़े हुए, तो उन्होंने घोषणा की कि वह उनके पुश्तैनी धर्म से संबंधित हैं। इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट का फैसला है। सभी लोगों की जानकारी के लिए मैंने सुप्रीम कोर्ट का फैसला पढ़ा। सिविल नंबर 7065/2008 26 फरवरी, 2005 को जस्टिस दीपक मिश्रा और गौड़ा द्वारा दिया गया था।"

समीर वानखेड़े का कहना है कि उम्र के आने के बाद उन्होंने इस्लाम में धर्मांतरण नहीं किया है

प्रकाश अंबेडकर ने कहा कि "सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मुताबिक समीर वानखेड़े का बयान सही है। फिलहाल वानखाड़े का मामला जाति सत्यापन समिति के पास गया है। यदि आप सर्वोच्च न्यायालय के उस मामले में पक्षकारों को देखें, तो के. पी। ऐसी हैं मन्नू के खिलाफ जाति सत्यापन समितियां। इसलिए, भले ही मेरे पिता ने इस्लाम धर्म अपना लिया हो, लेकिन समीर वानखेड़े का यह कथन सही है कि जब मैं बूढ़ा हुआ तो उन्होंने धर्मांतरण नहीं किया, "

"एक माता-पिता के रूप में, माता-पिता एक बच्चे पर क्या लागू नहीं करते हैं।"

प्रकाश अम्बेडकर ने कहा, "18 साल की उम्र तक कोई भी बच्चा अपने माता-पिता की कस्टडी में होता है। इसलिए, माता-पिता के रूप में माता-पिता ने जो किया वह बच्चे पर लागू नहीं होता है। उस बच्चे को स्वतंत्र होने का अधिकार है। इसलिए समीर वानखेड़े द्वारा जाति और धर्म को लेकर उठाया गया मुद्दा इस फैसले में पूरी तरह शामिल है। सुप्रीम कोर्ट का फैसला भी इसी संदर्भ में था।"

जिस तरह से प्रकाश अम्बेडकर ने समझाया कि आखिर समीर वानखेडे़ ठीक कैसे है उन्होने बकायदा इसको लेकर सुप्रीम कोर्ट का एक फैसला पढ़ा। जिस पर अब समीर वानखेडे की पत्नी क्रांति रेडकर ने ट्वीट किया है...




Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story