Pyara Hindustan
National

कृषि कानून वापसी से बौखलाए टिकैत कहा किसानों की घर वापसी की फैलाई जा रही अफवाह, बॉर्डर से कोई नही हिलेगा

कृषि कानून वापसी से बौखलाए टिकैत कहा किसानों की घर वापसी की फैलाई जा रही अफवाह, बॉर्डर से कोई नही हिलेगा
X

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की घोषणा के बाद तीनो कृषि कानूनो की वापसी पर संसद की मोहर लग चुकी है। विपक्ष के जोरदार हंगामे के बीच कृषि कानूनों की वापसी का बिल लोकसभा और राज्यसभा से पास हो गया। अब राष्ट्रपति के मंजूरी मिलते ही तीनों कानून रद्द हो जाएगे। लेकिन सबसे बड़ा सवाल ये है कि यह आंदोलन कब खत्म होगा ?

कानून वापसी के बाद यह लगातार खबरे सामने आ रही है कि १ साल से चल रहा आंदोलन अब खत्म हो जाएगा। साथ ही किसानों की घर वापसी भी हो जाएगी। जाम से परेशान आम जनता भी चाहती है कि अब किसान आंदोलन खत्म हो। लेकिन टिकैत एंड गैंग आंदोलन खत्म करने के मूड में बिल्कुल नही है।

वहीं भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने मंगलवार को कहा कि किसानों के घर वापसी की अफवाह फैलाई जा रही है। एमएसपी और किसानों पर मुकदमा वापस लिए बिना कोई भी किसान यहां से नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि चार दिसंबर को हमारी बैठक है। जब तक एमएसपी पर कानून नहीं बन जाता और किसानों पर दर्ज मुकदमें वापस नहीं लिए जाते, तब तक कोई भी किसान यहां से नहीं हिलेगा। मांगें पूरी होने के बाद ही हम यहां से जाएंगे।

खबर ये भी सामने आ रही है कि आंदोलन को खत्म करने को लेकर ये आंदोलनजीवि दो गुटो में बंटते दिखाई दे रहे है।हरियाणा और पंजाब के किसान जहां इस आंदोलन को अब रोकने के पक्ष में दिख रहे हैं तो वहीं टिकैत ग्रुप इसे अभी खत्म करने के मूड में नहीं दिख रहा है। टिकैत ग्रुप सरकार से एमएसपी मामले पर समाधान की बात कह रहा है।





कृषि कानूनो को सरकार ने भले ही वापस ले लिया हो लेकिन टिकैत गैंग आंदोलन खत्म करने के मूड में बिल्कुल नही है। मांग की जा रही है एमएसपी पर गारंटी दी जाए और बाकी ६ मांगो को भी माना जाए और तब जाकर आंदोलन खत्म होगा।


Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story