Pyara Hindustan
National

5 कांग्रेस सांसदों ने अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर ट्रांसपेरेंसी और फेयरनेस की जताई चिंता, सोनिया गाँधी को लिखा ख़त, शहज़ाद पूनावाला बोले- यह चुनाव नहीं 'ताजपोशी' है

5 कांग्रेस सांसदों ने अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर ट्रांसपेरेंसी और फेयरनेस की जताई चिंता, सोनिया गाँधी को लिखा ख़त, शहज़ाद पूनावाला बोले- यह चुनाव नहीं ताजपोशी है
X

कांग्रेस में अगले महीने अध्यक्ष पद का चुनाव होना है, लेकिन इस बीच पार्टी के ही MP इसकी प्रक्रिया पर सवाल खड़े कर रहे हैं. कांग्रेस के पांच सांसदों ने अध्यक्ष पद के चुनाव में पारदर्शिता, निष्पक्षता को लेकर चिंता जताई है. अब इसी बात पर बीजेपी प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने तंज कसते हुए कहा ये चुनाव नहीं बल्कि 'ताजपोशी' है.

दरअसल, बीजेपी प्रवक्ता शहज़ाद पूनावाला ने ट्वीट कर कांग्रेस पर तंज कसा और लिखा, "कांग्रेस के आंतरिक चुनाव एक तमाशा है कांग्रेस के कई नेताओं ने पहले भी इसका पर्दाफाश किया है. यहां तक ​​कि जितेंद्र प्रसाद ने भी एक बार इसे 'फिक्स मैच' करार दिया था। पारदर्शिता और निष्पक्षता पर चिंताओं के बारे में आज 5 सांसदों ने फिर खत लिखा है. ज़ाहिर तौर से यह चुनाव नहीं तजपोशी है."

बता दे, कांग्रेस में अगले महीने अध्यक्ष पद का चुनाव होना है, लेकिन इस बीच पार्टी के ही MP इसकी प्रक्रिया पर सवाल खड़े कर रहे हैं. कांग्रेस के पांच सांसदों ने अध्यक्ष पद के चुनाव में पारदर्शिता, निष्पक्षता को लेकर चिंता जताई है. चिंता जताने वालों में मनीष तिवारी, शशि थरूर, कार्ति चिदंबरम, प्रद्युत बोरदोलोई, अब्दुल खलीक का नाम शामिल है. इन सांसदों ने पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री को पत्र भी लिख दिया है. मधुसूदन मिस्त्री को शशि थरूर पहले भी ऐसा पत्र लिख चुके हैं. वही मनीष तिवारी ने भी कांग्रेस संगठन चुनाव की निष्पक्षता पर सवाल उठाए थे. उन्होंने कहा था कि वोटर सूची के बिना कांग्रेस अध्यक्ष पद के निष्पक्ष चुनाव कैसे होंगे? उन्होंने मांग की कि निष्पक्ष चुनाव के लिए पार्टी के वोटर का नाम-पता प्रकाशित किया जाना चाहिए.

कांग्रेस सांसदों ने पत्र में क्या लिखा?

जानकारी के मुताबिक कांग्रेस के पांच सांसदों ने अब पत्र में लिखा है कि अध्यक्ष पद के चुनाव में मतदाता, उम्मीदवार सभी 28 कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष (PCC), 9 केंद्र शासित के पास जाकर इलेक्टोरल रोल (मतलब कौन वोट डालेगा) को वेरिफाई नहीं कर सकते. आगे लिखा गया है कि ऐसी लिस्ट मतदाता और उम्मीदवार को मुहैया कराई जानी चाहिए जिसमें PCC के डिलिगेट्स और इलेक्टोरल कोलाज (वोट डालने वाले लोगों की लिस्ट) के नाम हों. कहा गया है कि इससे अनुचित मनमानी नहीं हो पाएगी.

मिस्त्री को छह सितंबर को लिखे संयुक्त पत्र में कांग्रेस के लोकसभा सदस्य शशि थरूर, कार्ति चिदंबरम, प्रद्युत बोरदोलोई और अब्दुल खलीक ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि मतदाता सूची जारी करने की उनकी मांग को गलत तरीके से पेश किया जा रहा है. सांसदों ने लिखा, "हम यह सुझाव नहीं दे रहे हैं कि पार्टी के किसी भी आंतरिक दस्तावेज को इस तरह से जारी किया जाना चाहिए जिससे उन लोगों को मौका मिल सके जो इस जानकारी का गलत इस्तेमाल करना चाहते हैं."

मिस्त्री को लिखे उनके पत्र में कहा गया है, "हमारा दृढ़ मत है कि नामांकन प्रक्रिया शुरू होने से पहले पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण (सीईए) को प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) के प्रतिनिधियों की एक सूची प्रदान करनी चाहिए जो निर्वाचक मंडल बनाते हैं."

सांसदों ने कहा कि यह सूची उपलब्ध कराई जानी चाहिए ताकि यह सत्यापित किया जा सके कि कौन उम्मीदवार नामित करने और कौन वोट देने का हकदार है. उन्होंने कहा, "यदि सीईए को सार्वजनिक रूप से मतदाता सूची जारी करने के संबंध में कोई दिक्कत है, तो उसे सभी मतदाताओं और संभावित उम्मीदवारों के साथ इस जानकारी को सुरक्षित रूप से साझा करने के लिए एक तंत्र स्थापित करना चाहिए.

कब होगा कांग्रेस के अध्यक्ष पद का चुनाव ?

कांग्रेस में नए अध्यक्ष को लेकर चुनाव की तारीख आ गई है. पार्टी ने ऐलान किया है कि नए अध्यक्ष का चुनाव 17 अक्टूबर को होगा. 19 अक्टूबर को काउंटिंग होगी. पार्टी ने ये फैसला वर्किंग कमेटी की मीटिंग में पिछले महीने लिया था. वही चुनावी शेड्यूल के मुताबिक, 22 सितंबर को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. 24 सितंबर तक नॉमिनेशन किया जा सकता है. 30 सितंबर तक नामांकन पत्र वापस लिया जा सकता है. फिर 17 अक्टूबर को अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा. चुनावों के परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किए जाने हैं. चुनाव तारीखों का ऐलान करते हुए कांग्रेस के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा था कि यह खुला चुनाव है, इसमें कोई भी हिस्सा ले सकता है.

शशि थरूर भी लड़ेंगे चुनाव !

बता दे, कांग्रेस के अध्यक्ष पद का चुनाव कौन-कौन लड़ेगा इसको लेकर अभी कुछ साफ नहीं है. कांग्रेस सांसद शशि थरूर भी इस चुनाव में खड़े हो सकते हैं. उनके पिछले कुछ बयानों ने इसका इशारा दिया है. इसके अलावा कांग्रेस के सीनियर नेता दिग्विजय सिंह भी इस चुनाव में उम्मीदवार हो सकते हैं. इसके अलावा कांग्रेस के अध्यक्ष पद की रेस में राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत का नाम भी चल रहा है.

Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story