Pyara Hindustan
National

कॉलेजियम सिस्टम विवाद में कूदी AAP उठाएं सवाल, कहा - मोदी सरकार हर दिन न्यायपालिका पर कर रही है हमला

कॉलेजियम सिस्टम विवाद में कूदी AAP उठाएं सवाल, कहा - मोदी सरकार हर दिन न्यायपालिका पर कर रही है हमला
X

जजों की नियुक्ति के लिए बने कॉलेजियम सिस्टम को लेकर विवाद थमता नजर नहीं आ रहा है। केन्द्रीय कानून मंत्री किरण रिजूजू से लेकर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के रिटायर्ड जजो के बयान लगातार सामने आ रहे है। जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट और केंद्र सरकार के बीच टकराव लगातार बढ़ता जा रहा है। अब इस पूरे मामले में विपक्षी पार्टियां भी सियासी रोटियां सेकने से बाज नहीं आ रही है।

अब आम आदमी पार्टी के विधायक सौरभ भारद्वाज ने मोदी सरकार पर कॉलेजियम सिस्टम विवाद को लेकर निशाना साधा है। सौरभ भारद्वाज ने केन्द्रीय कानून मंत्री किरण रिजूजू के एक ट्वीट पर रिट्वीट करते हुए लिखा कि यह वाकई शर्मनाक है कि मोदी सरकार हर दिन न्यायपालिका पर हमला कर रही है।

दरअसल केंद्रीय कानून मंत्री किरन रिजिजू ने संसद में कहा कि जब तक जजों की नियुक्तियों का तरीका नहीं बदलेगा, तब तक नियुक्तियों और खाली पदों पर सवाल उठते रहेंगे। उसके बाद अगर कानून मंत्री की ओर से बयान दिए जा रहे है कि आखिर क्या कुछ खामियां कॉलेजियम सिस्टम में है। जिसके बाद अब कानून मंत्री किरेन रीजीजू ने हाई कोर्ट के एक रिटायर्ड जस्टिस का एक वीडियो शेयर करते हुए एक बार फिर देश की कॉलेजियम व्यवस्था पर सवाल उठाए हैं। दिल्ली कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति आरएस सोढ़ी (सेवानिवृत्त) के एक इंटरव्यू का वीडियो शेयर करते हुए उन्होंने लिखा कि ये एक न्यायाधीश की आवाज़ है और देश के ज्यादातर लोग इस बात से सहमति रखते हैं।

उनके इस ट्वीट पर ही आम आदमी पार्टी की ये बौखलाहट देखने को मिली है। ना सिर्फ विधायक सौरभ भारद्वाज ने ट्वीट करते हुए सरकार पर हमला बोला बल्कि आप प्रवक्ता गजेन्द्र भारद्वाज ने भी मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए संवैधानिक संस्थाओं पर जबरदस्ती अतिक्रमण का आरोप लगा दिया।

गजेन्द्र भारद्वाज ने लिखा कि पिछ्ले 8 सालों मे BJP ने सभी लोकतांत्रिक और संवैधानिक संस्थाओं पर जबरदस्ती अतिक्रमण कर लिया है! सिर्फ जुडिशरी बची थी जहां BJP और RSS अभी तक अतिक्रमण नहीं कर पाए थे लेकिन जिस तरह से केंद्रीय कानून मंत्री लगातार माननीय सुप्रीम कोर्ट पर कंट्रोल करने की बात कर रहे हैं वो चिंताजनक है।

बता दें कि कानून मंत्री किरण रिजूजू ने जो वीडियो शेयर किया था उसमें दिल्ली हाईकोर्ट के रिटायर्ड जस्टिस कह रहे हैं कि सुप्रीम कोर्ट ने संविधान को हाईजैक कर लिया है क्योंकि वह खुद ही जजों की नियुक्ति कर करता है। जस्टिस सोढ़ी ने कहा कि कानून बनाने का अधिकार संसद के पास है। कानून मंत्री ने कहा ऐसे लोग जो संविधान के प्रावधानों की अवहेलना करते हैं और उन्हें लगता है कि वे भारत के संविधान से ऊपर हैं।

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story