Pyara Hindustan
National

ABP न्यूज़ और C-वोटर का ओपिनियन पोल- नरेंद्र मोदी-राहुल गांधी में से जनता किसे चुनेंगे डायरेक्ट पीएम, राजस्थान में बदलेगा रिवाज़ ?

ABP न्यूज़ और C-वोटर का ओपिनियन पोल- नरेंद्र मोदी-राहुल गांधी में से जनता किसे चुनेंगे डायरेक्ट पीएम, राजस्थान में बदलेगा रिवाज़ ?
X

देश में होने वाले अगले लोकसभा चुनाव से पहले कई राज्यों में विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं. इनमें राजस्थान भी शामिल है जहां इस साल के आखिर तक चुनाव होने हैं. इन चुनावों को लोकसभा का सेमीफाइनल भी माना जा रहा है. जिसके लिए मुख्य पार्टियां तैयारियों में भी जुट गई हैं.

ऐसे चुनावी माहौल के बीच राजस्थान की जनता की राय जानने के लिए सी-वोटर ने एबीपी न्यूज़ के लिए ओपिनियन पोल किया है. इस सर्वे में राजस्थान की जनता से सवाल किया गया कि अगर नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी में डायरेक्ट पीएम चुनना हो तो किसे चुनेंगे?

बता दे, इस सवाल के बेहद चौंकाने वाले जवाब मिले. सर्वे में शामिल लोगों में से 70 प्रतिशत ने कहा कि वे नरेंद्र मोदी को पीएम चुनेंगे. जबकि 25 प्रतिशत लोगों ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी का नाम लिया. सर्वे में 3 प्रतिशत लोगों ने दोनों में से किसी का भी नाम नहीं लिया. वहीं 2 प्रतिशत ने पता नहीं कहा.

मोदी-राहुल में डायरेक्ट पीएम चुनना हो तो किसे चुनेंगे?

नरेंद्र मोदी-70%

राहुल गांधी-25%

दोनों नहीं- 3%

पता नहीं- 2%

राजस्थान में बदलेगा रिवाज़, बनेगा भाजपा सरकार !

बता दें, राजस्थान में 108 सीटों वाली कांग्रेस पार्टी बहुमत में है और अशोक गहलोत राज्य के मुख्यमंत्री हैं. वहीं पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा को मात्र 70 सीटों से संतोष करना पड़ा था, लेकिन अबकी ओपिनियन पोल की मानें तो भाजपा प्रचंड बहुमत से सरकार बनती हुई दिखाई दे रही है .

सर्वे के हिसाब से भाजपा 46% वोट शेयर के साथ बाजी मारती हुई दिख रही है. जबकि कांग्रेस का वोट शेयर उससे 5 प्रतिशत कम, यानी 41% रहने का अंदाज़ा है. 13% वोट अन्य दलों और निर्दलीयों के खाते में जाता दिख रहा है. इस सर्वे में 14.85 हजार लोगों से बात की गई है. 25 जुलाई तक ये सर्वे संपन्न किया गया.

बता दे, abp न्यूज़ के लिए सी वोटर ने राजस्थान के चुनाव का पहला सबसे बड़ा ओपिनियन पोल किया है. इस सर्वे में 14 हजार 85 लोगों से बात की गई है. इसके साथ ही राजस्थान की राजनीति के मौजूदा मुद्दों पर त्वरित सर्वे भी किया गया है. जिसमें 1 हजार 885 लोगों की राय ली गई है. सर्वे 25 जुलाई तक किया गया है. सर्व के नतीजे पूरी तरह से लोगों से की गई बातचीत और उनके द्वारा व्यक्त की गई राय पर आधारित हैं. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है. इसके लिए abp न्यूज़ ज़िम्मेदार नहीं है.

विपक्ष ने बनाया नया गठबंधन

विपक्षी ने नया गठबंधन ‘I.N.D.I.A’ बनाया है, जिसके पक्ष में खूब माहौल बनाया जा रहा है, ऐसे में इस सर्वे के नतीजों से विपक्षी दलों को झटका लगना तय है. मात्र 25% ने कहा कि डायरेक्ट प्रधानमंत्री चुनने की नौबत आएगी तो वो राहुल गाँधी को चुनेंगे. संसद से लेकर सोशल मीडिया तक विपक्ष लगातार मणिपुर का मुद्दा उछालने में लगा हुआ है, लेकिन इससे उसे कोई खास फायदा होता हुआ दिख नहीं रहा है.

Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story