Pyara Hindustan
National

हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद भी अडानी एंटरप्राइजेज के FPO को मिला जबरदस्त रिस्पॉन्स, आखिरी दिन पूरी तरह सब्सक्राइब हुआ FPO

हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद भी अडानी एंटरप्राइजेज के FPO को मिला जबरदस्त रिस्पॉन्स, आखिरी दिन पूरी तरह सब्सक्राइब हुआ FPO
X

अडानी एंटरप्राइजेज का 20,000 करोड़ रुपया फोलो ऑन ऑफर पूरी तरह सब्सक्राइब हो गया है। मंगलवार को इस एफपीओ को सब्सक्राइब करने का आखिरी दिन था। यह एफपीओ दोपहर 3 बजकर 10 मिनट पर पूरी तरह सब्सक्राइब हो गया। एफपीओ में गैर-संस्थागत निवेशकों और संस्थागत निवेशकों का कोटा पहले ही पूरी तरह सब्सक्राइब हो गया था। योग्य संस्थागत खरीदारों की पूरी मांग विदेशी संस्थागत निवेशकों (FIIs) से आई है। एफपीओ में कर्मचारी कोटे को 51 फीसदी और रिटेल कोटे को 11 फीसदी बोलियां मिलीं। अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर भी आज बढ़त के साथ बंद हुआ है। यह शेयर बीएसई पर मंगलवार को 3.35 फीसदी या 96.50 रुपये बढ़कर 2975 रुपये पर बंद हुआ।

गैर-संस्थागत निवेशकों में 10 लाख से ऊपर की कैटेगरी एफपीओ में सबसे अधिक सब्सक्राइब हुई। यह कोटा 5.13 गुना सब्सक्राइब हुआ है। वहीं, एनआईआई में 2 से 10 लाख रुपये के बीच का कोटे 0.02 फीसदी ही भरा। एनआईआई के कोटे में 3.13 करोड़ शेयरों की बोलियां मिलीं। इस एफपीओ में यूएचएनआई के फैमिली ऑफिसेज से सभी अधिक योगदान मिला। इनमें अंबानी, सज्जन जिंदल (JSW), सुनील मित्तल (Airtel), सुधीर मेहता (Torrent) और पंकज पटेल (Zydus) शामिल हैं।

दूसरा सबसे बड़ा इश्यू

पूरी तरह सब्सक्राइब होने के बाद अडानी एंटरप्राइजेज का एफपीओ भारत का दूसरा सबसे बड़ा फोलो ऑन ऑफर बन गया है। इससे पहले साल 2015 में कोल इंडिया ने 22,558 करोड़ रुपये जुटाए थे। वहीं, साल 2020 में यस बैंक 15,000 करोड़ रुपये का एफपीओ लेकर आया था।

यह था ऑफर प्राइस

अडानी एंटरप्राइजेज के एफपीओ के लिए फ्लोर प्राइस न्यूनतम 3,112 प्रति एफपीओ इक्विटी शेयर तय किया गया था। साथ ही सभी कैटेगरीज के निवेशकों के लिए कैप प्राइस 3,276 रुपये प्रति एफपीओ इक्विटी शेयर था।

यहां यूज होगा पैसा

इस शेयर बिक्री से अडानी ग्रुप को कई लक्ष्यों को पूरा करने में मदद मिलगी। यह ग्रुप जुटाई गई रकम में से एक हिस्से का उपयोग कर्ज को कुछ कम करने और पूंजीगत व्यय (Capital Expenditure) आवश्यकताओं के लिए कर सकता है।

Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story