Pyara Hindustan
National

लिथियम के बाद अब देश में मिला सोने का भंडार, ओडिशा के तीन जिलों में फैला है सोने का खजाना

लिथियम के बाद अब देश में मिला सोने का भंडार, ओडिशा के तीन जिलों में फैला है सोने का खजाना
X

जम्मू-कश्मीर में लिथियम का खजाना मिलने के बाद अब भारत के हाथ एक और जैकपॉट लगा है. ओडिशा के 3 जिलों में सोने के भंडार होने के संकेत मिले हैं. भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण और ओडिशा के भूविज्ञान निदेशालय के सर्वे में देवगढ़, क्योंझर और मयूरभंज में सोने के भंडार होने के संकेत सामने आए हैं.

इन तीन जिलों के जिन इलाकों में सोने के भंडार मिलने के संकेत मिले हैं, उनमें क्योंझर जिले का दिमिरिमुंडा, कुशकला, गोटीपुर, गोपुर, मयूरभंज जिले का जोशीपुर, सुरियागुडा, रुआंसिला, धुशूरा पहाड़ी और देवगढ़ जिले का अदास शामिल है. इन इलाकों में पहला सर्वे 1970 और 80 के दशक में खान और भूविज्ञान निदेशालय और GSI ने किया था. हालांकि, इसके रिजल्ट सार्वजनिक नहीं किए गए थे.

बता दे, राज्य के खनन मंत्री प्रफुल्ल कुमार मलिक ने बता कि GSI ने पिछले 2 सालों में इन तीनों जिलों के अंदर एक बार और सर्वे किया था. दरअसल, ढेंकनाल से विधायक सुधीर कुमार सामल ने सोने के भंडार से जुड़ा एक सवाल विधानसभा में किया था. इसके जवाब में प्रफुल्ल कुमार ने तीन जिलों में 'खजाना' मिलने की संभावनाओं के बारे में बताया. हालांकि, फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि तीनों जिलों में मिलें सोने के भंडारों में गोल्ड की कितनी मात्रा है. वहीं इससे पहले जम्मू-कश्मीर में लिथियम के जिस जखीरे की खोज हुई है, वह 59 लाख टन है, जो चिली और ऑस्ट्रेलिया के बाद दुनिया में सबसे ज्यादा है.

Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story