Pyara Hindustan
National

मनीष कश्यप पर NSA लगने के बाद BJP नेता ने नीतीश कुमार पर बोला हमला, बोले- इशरत जहां बिहार की बेटी और मनीष कश्यप बिहार का आतंकी

मनीष कश्यप पर NSA लगने के बाद BJP नेता ने नीतीश कुमार पर बोला हमला, बोले- इशरत जहां बिहार की बेटी और मनीष कश्यप बिहार का आतंकी
X

बिहार के यूट्यूबर पत्रकार मनीष कश्यप के खिलाफ तमिलनाडु पुलिस ने NSA के तहत कार्रवाई की है। तमिलनाडु में बिहार के श्रमिकों पर हमले के कथित दावों की रिपोर्टिंग पर हुए विवाद के बाद मनीष कश्यप ने सरेंडर किया था। बाद में उन्हें तमिलनाडु पुलिस ट्रांजिट रिमांड पर ले गई थी। वही इसका विरोध हो रहा। उत्तर प्रदेश के भाजपा विधायक शलभमणि त्रिपाठी ने इसको लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को घेरा है।

बीजेपी MLA ने नीतीश कुमार को घेरा

मनीष कश्यप पर एनएसए के तहत कार्रवाई की बात सामने आने के बाद भाजपा विधायक शलभ मणि त्रिपाठी ने ट्वीट कर कहा है, “लश्कर वाली इशरत जहाँ बिहार की बेटी थी और यूट्यूब से पेट पालने वाला मनीष कश्यप बिहार का आतंकी है, वाह नीतीश जी।”

नीतीश कुमार ने क्या कहा ?

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने गुजरात के चर्चित इशरात जहाँ एनकाउंटर पर सवाल उठाए थे। उन्होंने कथित तौर पर इशरत को बिहार की बेटी कहा था और एनकाउंटर की जाँच की माँग की थी। हालाँकि, बाद में नीतीश कुमार अपने बयान से पलट गए थे और सफाई दी थी कि मीडिया ने उनकी बात को गलत तरीके से पेश किया। रिपोर्टों की मानें तो पूर्व राज्यसभा सांसद अली अनवर ने भी साल 2013 में इशरत को बिहार की बेटी कहा था। उस समय अली अनवर जेडीयू में थे। इतना ही नहीं तेज प्रताप ने भी नीतीश कुमार का समर्थन करते हुए इशरत को बिहार की बेटी कहा था।

लश्कर-ए-तैयबा की आतंकी थी इशरत जहां

इशरत जहाँ को गुजरात पुलिस ने 2004 में एक एनकाउंटर के दौरान मार गिराया था। इस मुठभेड़ में उसके साथियों जावेद शेख उर्फ प्रग्णेश पिल्लै, अमजद अली अकबर अली राणा और जीशान जौहर को भी मार गिराया गया था। इस एनकाउंटर पर सवाल उठने के बाद कई एजेंसियों ने इसकी जाँच की थी। मार्च 2021 में कोर्ट ने इशरत जहाँ को लश्कर-ए-तैयबा की आतंकी मानते हुए एनकाउंटर को सही ठहराया था। बता दे, अमेरिका से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुंबई की एक कोर्ट में गवाही दे रहे आतंकी डेविड कोलमैन हेडली ने बड़ा खुलासा किया था। हेडली ने कहा कि अहमदाबाद में साल 2004 में हुए एनकाउंटर में मारी गई लड़की इशरत जहां दरअसल लश्कर-ए-तैयबा की ही आतंकी थी।

मनीष कश्यप ने नियमित जमानत के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। उन्होंने अपने खिलाफ बिहार और तमिलनाडु में दर्ज सभी मामले एक साथ करने की अपील की है। अर्जी पर गुरुवार (6 अप्रैल 2023) को चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने सुनवाई की। अगली सुनवाई 10 अप्रैल को होगी। इससे पहले मदुरै कोर्ट ने कश्यप को 19 अप्रैल 2023 तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया था।

Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story