Pyara Hindustan
National

चीन सीमा पर पहुंचकर PM मोदी ने आदि कैलाश के किए दर्शन, उत्तराखंड को 4200 करोड़ की देंगे सौगात

चीन सीमा पर पहुंचकर PM मोदी ने आदि कैलाश के किए दर्शन, उत्तराखंड को 4200 करोड़ की देंगे सौगात
X

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दो दिवसीय उत्तराखंड के दौरे पर है। अपने दौरे के पहले दिन पीएम मोदी ने पिथौरागढ़ में कैलाश व्यू पॉइंट से आदि कैलाश के दर्शन किए। साथ ही कैलाश-पार्वती कुंड में दर्शन किए। इसी के साथ पीएम मोदी देश के पहले PM हैं, जो उत्तराखंड से लगी भारत-चीन सीमा पर आदि कैलाश पर्वत के दर्शन किए।

इस दौरान पीएम मोदी ने पारंपरिक परिधान में नजर आए। पीएम मोदी ने स्थानीय लोगों द्वारा दिए गए वस्त्र रं व्यंठलो और पगड़ी पहनी। रं व्यंएठलो परम्परा में पवित्र वस्त्र माना जाता है। पुरुष प्रत्येक शुभ कार्यो और धार्मिक आयोजनों पर इसे पहनते है। प्रधानमंत्री के लिए उपहार के लिए व्यास घाटी के ग्रामीणों ने इसे तैयार किया था। स्थानीय परम्परा में पगड़ी पहनाने की प्रथा है।

अपने इस दौरे पर पीएम मोदी ने गुंजी गांव के लोगों से भी मुलाकात की। इस दौरान एक बेहद खूबसूरत तस्वींर ने सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षिक किया। मुलाकात के दौरान एक बुजुर्ग महिला ने पीएम मोदी के सिर पर फेरा हाथ तो वहीं पीएम मोदी ने झुककर प्रणाम किया। इस दौरान पीएम ने पारंपरिक वाद्ययंत्र पर भी हाथ आजमाया।


पीएम मोदी का ये दौरा काफी खास है। पिथौरागढ़ से ही प्रधानमंत्री उत्तराखंड को अरबों रुपये की सौगात देंगे। कई योजनाओं को शिलान्यास करेंगे। यहां वे ग्रामीण विकास, सड़क, बिजली, सिंचाई, पेयजल, बागवानी, शिक्षा, स्वास्थ्य और आपदा प्रबंधन जैसे क्षेत्रों से जुड़ी करीब 4200 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और करेंगे।

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story