Pyara Hindustan
National

वेदांता-Foxconn के करार के बाद सेमीकंडक्टर निर्माण का हब बनेगा गुजरात, उद्धव -शिंदे सरकार के बीच शुरु हुआ घमासान

वेदांता-Foxconn के करार के बाद सेमीकंडक्टर निर्माण का हब बनेगा गुजरात, उद्धव  -शिंदे सरकार के बीच शुरु हुआ घमासान
X

वेदांता लिमिटेड ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात को अपने सेमीकंडक्टर प्रोजेक्ट के लिए चुना है। इस प्रोजेक्ट के लिए वेदांता ने ताइवान की इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरर फॉक्सकॉन के साथ 20 बिलियन डॉलर (1.58 लाख करोड़ रुपए) का करार किया है। वेदांता समूह के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है।

अब इस डील के गुजरात चले जाने की वजह से महाराष्ट्र की पिछली महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार के नेताओं और मौजूदा शिवसेना-बीजेपी के बीच एक-दूसरे पर आरोप मढ़ने का खेल शुरू हो गया है। मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने कहा कि यह राज्य के लिए एक 'बड़ा नुकसान' है क्योंकि पिछली एमवीए सरकार 'महाराष्ट्र में निवेश को 95 प्रतिशत तक यानी अंतिम रूप दे चुकी थी'। उन्होंने कहा, '95 फीसदी तय हो चुका था कि यह कंपनी महाराष्ट्र आएगी। जब सब कुछ तय हो चुका था तो यह कारोबार दूसरे राज्य में क्यों चला गया? प्रतिष्ठान को जवाब देना चाहिए कि वह गुजरात क्यों गया।'



दिप्रिंट से बात करते हुए फडणवीस ने कहा कि शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार के सत्ता में आने से पहले ही कंपनियों ने गुजरात में निवेश करने का फैसला कर लिया था और इसके लिए पिछली सरकार जिम्मेदार है। उन्होंने कहा कि, 'हालांकि मैं थोड़ा निराश हूं लेकिन हताश नहीं हूं।' उन्होंने आगे कहा, 'हम अगले दो सालों में महाराष्ट्र को अन्य राज्यों से बहुत आगे ले जाएंगे।'

वहीं इस डील को लेकर खुशी जाहिर करते हुए सीएम पटेल ने कहा कि राज्य सरकार इसके लिए पूरा सहयोग करेगी। उन्होंने कहा कि यह परियोजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने को पूरा करने में मदद करेगी। इस परियोजना से 1 लाख प्रत्यक्ष कुशल रोजगार प्रदान करने के अलावा भारत के इलेक्ट्रॉनिक आयात को कम करने की उम्मीद है। यह देश के विनिर्माण क्षेत्र में मदद करेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ट्वीट किया कि समझौता ज्ञापन (एमओयू) 'भारत की सेमीकंडक्टर निर्माण महत्वाकांक्षाओं को तेज करने में एक महत्वपूर्ण कदम है।'फॉक्सकॉन ताइवान स्थित होन हाई प्रिसिजन इंडस्ट्री कंपनी लिमिटेड का ट्रेड नाम है, जो एक कॉन्ट्रेक्ट इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरर है।

वेदांता के अध्यक्ष ने ट्वीट करते हुए कहा कि भारत की अपनी सिलिकॉन वैली अब एक कदम और करीब है। उन्होंने कहा, "भारत न केवल अपने लोगों की, बल्कि समुद्र पार के लोगों की भी डिजिटल जरूरतों को पूरा करेगा। चिप टेकर से चिप मेकर बनने का सफर आधिकारिक तौर पर शुरू हो गया है। जय हिंद!"

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story