Pyara Hindustan
National

अग्निपथ: भारत बंद को लेकर देशभर में अलर्ट जारी, बंद का नहीं दिखा कोई असर कांग्रेस समेत कई दलों के मंसूबो पर फिरा पानी

अग्निपथ: भारत बंद को लेकर देशभर में अलर्ट जारी, बंद का नहीं दिखा कोई असर कांग्रेस समेत कई दलों के मंसूबो पर फिरा पानी
X

सेना में भर्ती के लिए केन्द्र सरकार की अग्निपथ योजना के खिलाफ आज भारत बंद का ऐलान किया गया है।भारत बंद के समर्थन में विपक्षी दलों समेत कई संगठन शामिल हैं। हालाकि इस भारत बंद का कोई खास असर देखने को नहीं मिल रहा है। लेकिन ऐहतियात के तौर पर यूपी, उत्तराखंड, दिल्ली , बिहार समेत देशभर में अलर्ट जारी किया गया है।

कांग्रेस समेत कई दल का जगह-जगह विरोध प्रदर्शन जारी है। जिसके चलते देशभर के रेलवे स्टेशन, बस अड्डों, बाजारों में पुलिस का कड़ा पहरा है। वहीं यूपी सरकार ने उपद्रवी तत्वों से सख्ती से निपटने के आदेश दिए हैं। आपको बता दें कि अग्निपथ योजना के खिलाफ आज सुबह 11 बजे से दिल्ली में जंतर मंतर पर बड़े प्रदर्शन की तैयारी है ।

बिहार में जिस तरह से उपद्रवियों ने इस योजना के विरोध की आड़ में उपद्रव किया ट्रेनो में आगजनी, दुकानों नें लूटपाट और गाड़ियों को भी फूंक दिया गया जिसके बाद बिहार और देशभर में इस भारत बंद का ऐलान होने के बाद एहतियात के तौर पर देशभर में करीब 539 ट्रेनों का संचालन रोक दिया गया है। रेलवे ने उन स्‍टेशनों और ट्रेनों की सुरक्षा चाक चौबंद कर दी है, जिन्‍हें प्रदर्शनकारी आसानी से निशाना बना सकते हैं. रेलवे आरपीएफ, जीआरपी और रेलवे इंटेलिजेंस के साथ कोआर्डीनेट कर प्‍लान तैयार किया है, जिससे रेलवे संपत्ति और यात्रियों का नुकसान न हो।

राजधानी दिल्ली में प्रदर्शन के चलते अलर्ट है। कई जगहों पर बैरिकेड लगे हैं। सघन चैकिंग अभियान चलाया जा रहा है जिसके चलते सुबह- सुबह अक्षरधाम के पास भारी जाम लग गया। गुरुग्राम से दिल्ली आने वाले रास्ते पर रजोकरी बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस ने बैरिकेडिंग लगाकर चेकिंग शुरू कर दी है।

'भारत बंद' के चलते गौतमबुद्ध नगर जिला पुलिस ने जिले में पहले से ही धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू है। पुलिस ने लोगों से कानून-व्यवस्था भंग करने वाली गतिविधियों से दूरी बनाए रखने की अपील की।

बिहार के 20 जिलों में इंटरनेट सेवा बंद रहेगी। अग्निपथ योजना का सबसे ज्यादा विरोध बिहार के इन जिलों में ही हुआ था और युवाओं ने यहां जमकर हिंसा की। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को होने वाला जनता दरबार भी रद्द कर दिया है।

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story