Pyara Hindustan
National

केंद्र सरकार ने 'अग्निपथ भर्ती योजना' का किया ऐलान, युवा 4 साल के लिए देंगे सेना में सेवा, जानिए क्या है 'अग्निपथ योजना' और 'अग्निवीर'......?

केंद्र सरकार ने अग्निपथ भर्ती योजना का किया ऐलान, युवा 4 साल के लिए देंगे सेना में सेवा, जानिए क्या है अग्निपथ योजना और अग्निवीर......?
X

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना में युवाओं की भर्ती के लिए 'अग्निपथ भर्ती योजना' की घोषणा की है वहीं अग्निपथ योजना की घोषणा करते हुए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि "हमने दूसरों की नकल करने की कोशिश नहीं की है। जो नकल करके अपनी अकाल बढ़ाने की कोशिश करते हैं उनकी शक्ल बिगड़ जाती है। हमने अन्य देशों के मॉडल का अध्ययन किया है लेकिन इस देश के युवाओं के हित में निर्णय लिए गए हैं,"

आइए जानते हैं इस 'अग्निपथ भर्ती योजना' की 10 बड़ी बातें-

1- शॉर्ट टर्म यानी 4 साल के लिए सेना में भर्ती किए जाएंगे युवक।

2- सेना में 4 साल तक सेवाएं देने वाले युवकों को अच्छे वेतन के साथ ही सेवा निधि पैकेज भी मिलेगा।

3- इस योजना के तहत साढ़े 17 साल से लेकर 21 साल के युवा भर्ती हो सकेंगे।

4- अग्निपथ योजना में भर्ती होने वाले युवकों को 10 हफ्ते से लेकर 6 महीने तक की बेसिक ट्रेनिंग दी जाएगी।

5- अग्निपथ योजना के तहत सेना में भर्ती होने के लिए युवकों को 10-12वीं क्लास पास करनी होगी।

6- इस योजना के तहत भर्ती होने वाले युवकों को अग्निवीर कहा जाएगा। अगर कोई अग्निवीर सेवा के दौरान बलिदान होता है तो उसके परिजनों को सेवा निधि के साथ ही 1 करोड़ रुपए और बाकी नौकरी का वेतन भी मिलेगा।

7- वहीं अगर सेवा के दौरान कोई अग्निवीर डिसेबल (दिव्यांग) हो जाता है तो उसे 44 लाख रुपए दिए जाएंगे। इसके साथ ही उसे बाकी नौकरी का वेतन भी मिलेगा।

8- अग्निपथ योजना के तहत युवाओं को पहले साल 4.76 लाख का सालाना पैकेज मिलेगा। चौथी साल तक यह पैकेज 6.92 लाख हो जाएगा। इसके अलावा अन्य भत्ते भी मिलेंगे।

9- चार साल की नौकरी के बाद युवाओं को 11.7 लाख रुपए की सेवा निधि दी जाएगी। इस सेवा निधि पर कोई टैक्स नहीं लगेगा।

10- आर्मी में पहले और दूसरे साल 40 हजार, तीसरे साल 45 हजार और चौथे साल 50 हजार भर्तियां होंगी। वहीं नेवी में पहले-दूसरे साल 3 हजार और तीसरे चौथे साल भी इतनी ही भर्तियां होंगी। एयरफोर्स में पहले साल 3500, दूसरे साल 4400 और तीसरे साल 5300 युवकों की भर्ती होगी।


Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story