Pyara Hindustan
National

सनातन पर भारत में विवाद के बीच अमेरिका ने 3 सितंबर को घोषित किया ‘सनातन धर्म दिवस’

सनातन पर भारत में विवाद के बीच अमेरिका ने 3 सितंबर को घोषित किया ‘सनातन धर्म दिवस’
X

तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन के बेटे उदयनिधि के सनातन पर दिए बयान के बाद से भारत में बवाल मचा है. यूपी में एडवोकेट हर्ष गुप्ता और राम सिंह लोधी की शिकायत पर सनातन धर्म के खिलाफ अभद्र भाषण और टिप्पणी करने पर उदयनिधि स्टालिन के साथ कर्नाटक के मंत्री प्रियांक खरगे के विरुद्ध भी मामला दर्ज कराया गया है.

अमेरिका में 3 सितंबर को 'सनातन धर्म दिवस' किया घोषित

इसी बीच अमेरिका के एक शहर ने 3 सितंबर को 'सनातन धर्म दिवस' घोषित किया है. अमेरिका के लुइसविले (केंटकी) शहर के मेयर ने 3 सितंबर को सनातन धर्म दिवस घोषित किया है. लुइसविले में हिंदू मंदिर में महाकुंभ अभिषेकम उत्सव के दौरान मेयर क्रेग ग्रीनबर्ग की ओर से डिप्टी मेयर बारबरा सेक्स्टन स्मिथ ने 3 सितंबर को सनातन धर्म दिवस के तौर पर मनाने का आधिकारिक ऐलान किया.

इस कार्यक्रम में परमार्थ निकेतन ऋषिकेश के अध्यक्ष परमपूज्य स्वामी चिदानंद सरस्वती, श्रीश्री रविशंकर और साध्वी भगवती सरस्वती, उपराज्यपाल जैकलीन कोलमैन, उप प्रमुख स्टाफ कीशा डोरसी और कई अन्य लोगों ने हिस्सा लिया.

उदयनिधि स्टालिन ने सनातन धर्म पर क्या कहा ?

तमिलनाडु सरकार में मंत्री उदयनिधि स्टालिन पिछले दिनों सनातन उन्मूलन सम्मेलन में शामिल हुए थे. इस दौरान उन्होंने कहा था, ''सनातन का सिर्फ विरोध नहीं किया जाना चाहिए. बल्कि, इसे समाप्त ही कर देना चाहिए. सनातन धर्म सामाजिक न्याय और समानता के खिलाफ है. कुछ चीजों का विरोध नहीं किया जा सकता, उन्हें खत्म ही कर देना चाहिए. हम डेंगू, मच्छर, मलेरिया या कोरोना का विरोध नहीं कर सकते. हमें इसे मिटाना है. इसी तरह हमें सनातन को भी मिटाना है.''

उन्होंने कहा था, ''सनातन क्या है? यह संस्कृत भाषा से आया शब्द है. सनातन समानता और सामजिक न्याय के खिलाफ होने के अलावा कुछ नहीं हैं. सनातन का क्या अभिप्राय है? यह शास्वत है, जिसे बदला नहीं जा सकता, कोई सवाल नहीं कर सकता है और यही इसका मतलब है. उन्होंने आरोप लगाया कि सनातन ने लोगों को जातियों के आधार पर बांटा.''

Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story