Pyara Hindustan
National

राष्ट्रपति चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान 18 जुलाई को होगा चुनाव, 21 जुलाई को देश को मिलेंगे नए महामहिम

राष्ट्रपति चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान 18 जुलाई को होगा चुनाव, 21 जुलाई को देश को मिलेंगे नए महामहिम
X

भारत के 14वें राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त होगा। इससे पहले नए राष्ट्रपति के चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके राष्ट्रपति चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है। राष्ट्रपति चुनाव की वोटिंग 18 जुलाई को होगी। वोटों की गिनती 21 जुलाई को होगी। यानी नए राष्ट्रपति का ऐलान भी उसी दिन कर दिया जाएगा। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कमार ने कहा, 2022 के राष्ट्रपति चुनाव में 4809 इलेक्टर्स वोट डालेंगे। कोई राजनीतिक पार्टी अपने सदस्यों को व्हिप जारी नहीं कर सकती।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है। चुनाव में वोटिंग के लिए विशेष इंक वाला पेन मुहैया कराया जाएगा। अगर कोई दूसरा पेन इस्तेमाल करता है तो उसका वोट अमान्य घोषित कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि 776 सांसद और 4033 विधायक, यानी कि कुल 4809 मतदाता वोट देंगे। व्हिप लागू नहीं होगा और मतदान पूरी तरह से गुप्त होगा।

बात चुनाव की करें तो NDA की स्थिति पिछली बार की तरह ही इस बार भी मजबूत है, लेकिन उसने आंध्र प्रदेश और ओडिशा से समर्थन मांगा है। वहीं, UPA की नजर राज्यसभा की 16 सीटों पर है। इन सीटों पर 10 जून को चुनाव होना है।

बता दें कि राष्ट्रपति का चुनाव आम चुनाव जैसा नहीं होता है। इसमें जनता सीधे तौर पर हिस्सा नहीं लेती है, बल्कि जनता ने जिन विधायकों और सांसदों को चुना होता है, वो हिस्सा लेते हैं। विधायक और सांसद के वोट का वेटेज अलग-अलग होता है। संविधान के अनुच्छेद-54 के अनुसार, राष्ट्रपति का चुनाव निर्वाचन मंडल करता है।

राष्ट्रपति चुनाव के लिए महत्वपूर्ण तारीखें

राष्ट्रपति चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान करते हुए चुनाव आयोग ने कहा कि इसके लिए 15 जून को अधिसूचना जारी की जाएगी और 29 जून तक नामांकन होगा। 18 जुलाई को वोटिंग होगी और 21 जुलाई को परिणाम आएंगे।

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story