Pyara Hindustan
National

कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ेंगे अशोक गहलोत, राजस्थान के सीएम बनेगे सचिन पायलट?

कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ेंगे अशोक गहलोत, राजस्थान के सीएम बनेगे सचिन पायलट?
X

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर गहमागहमी मची हुई है. इस बीच, राजस्थान के मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने एक बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा है कि मैंने यह तय है कि मैं कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ूंगा. इसको लेकर मैं जल्द ही नामांकन दाखिल करने के लिए तारिख तय करूंगा. विपक्ष को मजबूत करने की जरूरत है, इसलिए मैंने ये निर्णय लिया है.

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है. नामांकन दाखिल 24 से 30 सितंबर तक होगा. नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर है. नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित कर दिए जाएंगे. एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा .

राहुल गांधी कोे मनाने की हुई थी कोशिश- अशोक गहलोत

इससे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी को पार्टी का अध्यक्ष बनाने की जद्दोजहद खूब हुई. हालांकि, उन्होंने अध्यक्ष का चुनाव लड़ने से साफ इनकार कर दिया है. साथ ही गांधी परिवार से कोई अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ेगा, इस बात की भी मुहर लग गई है. हाल ही में अशोक गहलोत ने मीडिया से कहा था कि मैंने राहुल गांधी से कई बार अनुरोध किया कि वे सभी की इच्छा को मानते हुए दोबारा कांग्रेस अध्यक्ष बन जाएं. लेकिन, उन्होंने तय किया है कि गांधी परिवार से कोई भी अगला पार्टी का अध्यक्ष नहीं बनना चाहिए.
राजस्थान के CM बनेंगे सचिन पायलट !

वही खबर आ रही है की अशोक गहलोत के बाद सचिन पायलट को राजस्थान का सीएम बनाया जा सकता है, लेकिन अभी तक पार्टी के आलाकमान और खुद सीएम गहलोत ने इसपर मुहर नहीं लगायी है. साथ ही सचिन पायलट के ग्रुप और उनके समर्थको की उम्मीदे बढ़ गयी है की सचिन पायलट को सीएम बनाया जा सकता है.


भारत जोड़ो यात्रा पर है राहुल गाँधी

बता दे, राहुल गांधी कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के तहत अलग-अलग जगहों पर भ्रमण कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि राहुल गांधी का पूरा ध्यान 2024 के लोकसभा चुनाव पर है. हालांकि, इससे पहले अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए पार्टी के अन्य कुछ नेता सामने भी आए थे, जिनमें कांग्रेस सांसद शशि थरूर का नाम भी सामने आया था. पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से उन्हें चुनाव लड़ने के लिए एनओसी मतलब नो ऑब्जेक्शिन सर्टिफिकेट भी मिल गया है.

Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story