Pyara Hindustan
National

असम राज्‍यसभा चुनाव में BJP ने जीती दोनो सीटें, जीत के साथ राज्यसभा में बीजेपी का शतक पूरा

असम राज्‍यसभा चुनाव में BJP ने जीती दोनो सीटें, जीत के साथ राज्यसभा में बीजेपी का शतक पूरा
X

असम में राज्यसभा की दो सीटों के लिए हुए चुनाव में बीजेपी ने दोनों सीटों पर जीत हासिल कर ली है। इसी के साथ संसद के उच्च सदन में बीजेपी ने अपना शतक भी पूरा कर लिया है। गुरुवार को हुए मतदान में बीजेपी ने बीजेपी ने कांग्रेस के उम्‍मीदवार को हरा दिया, जबकि दूसरी सीट पर उसका बीजेपी समर्थित पार्टी ने निर्विरोध जीत दर्ज की। दिलचस्प बात यह है कि कांग्रेस ने अपने एक एमएलए को वोट 'बर्बाद' करने के आरोप में निलंबित कर दिया।

असम में दो सीटों पर हुए राज्‍यसभा चुनाव में पहली सीट पर बीजेपी के उम्‍मीदवार पवित्र माग्रेरिटा निर्विरोध जीत गए। दूसरी सीट के लिए मुकाबला था। बीजेपी ने इस पर सहयोगी दल यूपीपीएल के आर नरजरी का समर्थन किया था। नरजरी के खिलाफ रिपुन बोरा खड़े थे। बोरा को ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट का समर्थन मिला था।

जीत के बाद असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा, हमने असम से राज्यसभा की दोनों सीटें (एक बीजेपी और दूसरी यूपीपीएल, हमारे साथी ने) क्रमश: 11 और 9 वोटों के अंतर से जीती हैं। साथ ही कहा कि 'असम के लिए यह ऐतिहासिक दिन है. पीएम मोदी ने AFSPA के क्षेत्रों को कम कर दिया है और बदले में असम के लोगों ने हमें दो राज्यसभा सीटें दी हैं। कांग्रेस और एआईयूडीएफ गठबंधन अपवित्र था। हमने आज उन्हें हराया और आगामी GMC चुनावों में भी उन्हें हराएंगे।

राज्यसभा सीट पर जीत दर्ज करने के बाद यूपीपीएल रवंगवारा नारजारी ने कहा, 'मैं बहुत खुश हूं और असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा और हमारे पार्टी अध्यक्ष (प्रमोद बोरो) को धन्यवाद देना चाहता हूं.' पवित्र माग्रेरिटा जीत गए निर्विरोध असम में दो सीटों पर हुए राज्‍यसभा चुनाव में पहली सीट पर बीजेपी के उम्‍मीदवार पवित्र माग्रेरिटा निर्विरोध जीत गए।

वहीं कांग्रेस ने अपने एक विधायक सिद्दीकी अहमद को इसलिए सस्‍पेंड कर दिया क्‍योंकि उन्‍होंने बैलट पेपर पर '1' की जगह 'वन' लिख दिया था। इसलिए उनका वोट रद्द कर दिया गया। कांग्रेस ने अपने विधायक सिद्दिकी अहमद पर विप का उल्लंघन कर 'जानबूझकर' प्रक्रिया का पालन नहीं करने का आरोप लगाया।

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story