Pyara Hindustan
National

बंगाल में पंचायत चुनाव से पहले अमित शाह-ममता होगे आमने सामने, सिक्योरिटी काउंसिल की बैठक की अध्यक्षता करेंगे शाह

बंगाल में पंचायत चुनाव से पहले अमित शाह-ममता होगे आमने सामने, सिक्योरिटी काउंसिल की बैठक की अध्यक्षता करेंगे शाह
X

पश्चिम बंगाल में अगले साल की शुरुआत में पंचायत चुनाव होने है और उससे पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 17 दिसंबर को पश्चिम बंगाल के दौरे पर जा रहे है। जहां बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और अमित शाह का आमना सामना होगा। राज्य सचिवालय नबान्न से मिली जानकारी के अनुसार, 17 दिसंबर को सचिवालय में ईस्टर्न जोनल सिक्योरिटी काउंसिल की बैठक होगी। बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह करेंगे। जानकारी के बाद सिक्योरिटी काउंसिल की बैठक के बाद अमित शाह और ममता बनर्जी की एक अलग बैठक भी हो सकती है। हालांकि इस बैठक में ममता बनर्जी और गृहमंत्री अमित शाह के बीच किन मुद्दों पर चर्चा होगी, यह अभी भी स्पष्ट नहीं हो पाया है।

सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में पड़ोसी चार राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल होंगे। इनमें झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन, बिहार के सीएम नीतीश कुमार, ओड़िशा के सीएम नवीन पटनायक और सिक्किम के सीएम प्रेम सिंह तमांग शामिल हैं। जानकारी के अनुसार, पहले यह बैठक पांच नवंबर को होने वाली थी, लेकिन केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इसे स्थगित कर दिया था। अब गृह मंत्रालय ने ही राज्य सचिवालय को पत्र देकर बताया है कि ईस्टर्न जोनल सिक्योरिटी काउंसिल की अगली बैठक 17 दिसंबर को होगी। इसके बाद ही राज्य सरकार ने इसके लिए तैयारियां भी शुरू कर दी हैं।

दरअसल पूरे देश में इस समय कुल पांच सिक्योरिटी काउंसिल हैं। पदाधिकार के मुताबिक केंद्रीय गृह मंत्री ही सभी जोनल सिक्योरिटी काउंसिल के चेयरमैन होते हैं। अब तक दो जोनल सिक्योरिटी काउंसिल की बैठक हो चुकी है। अब पूर्वी और पूर्वी मध्य क्षेत्र के राज्यों की बैठक 17 दिसंबर को होगी। फिलहाल बिहार, बंगाल, ओड़िशा, सिक्किम और झारखंड पूर्व जोनल सिक्योरिटी काउंसिल के सदस्य हैं, इसलिए बैठक के लिए बंगाल के सचिवालय नबान्न को चुना गया है।

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story