Pyara Hindustan
National

बेंजामिन नेतन्‍याहू बने इजरायल के प्रधानमंत्री, PM मोदी ने कहा - 'मेरे दोस्त' नेतन्याहू को बधाई

बेंजामिन नेतन्‍याहू बने इजरायल के प्रधानमंत्री, PM मोदी ने कहा - मेरे दोस्त नेतन्याहू को बधाई
X

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खास दोस्त बेंजामिन नेतन्याहू इजराइल के अगले प्रधानमंत्री होंगे।'टाइम्स ऑफ इजराइल' की रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने बहुमत से सत्ता में वापसी की है। 3 नवंबर को हुई फाइनल राउंड की काउंटिंग में नेतन्याहू की लिकुड पार्टी ने 120 में से 64 सीटें जीत लीं।

73 साल के बेंजामिन नेतन्याहू 1996 से 1999 और 2009 से 2021 तक 15 साल इजराइल के प्रधानमंत्री रह चुके हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, नेतन्याहू औपचारिक रूप से 15 नवंबर के बाद प्रधानमंत्री नियुक्त किए जाएंगे। इस बीच इजराइल स्टेट प्रोटोकॉल के मुताबिक राष्ट्रपति इसहाक हर्जोग, नेतन्याहू को सरकार बनाने का समय देंगे।

नेतन्‍याहू का इजरायल की सत्ता में वापसी करना भारत के लिए एक अच्छी खबर है। वैसे भारत और इजरायल के रिश्ते हमेशा से मजबूत रहे हैं लेकिन नेतन्‍याहू की वापसी इन सबंधो को एक नई दिशा की तरफ लेकर जायेगी। साल 2021 तक नेतन्‍याहू सत्‍ता में थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें जीत की बधाई दी है। उन्होंने लिखा- चुनावी जीत पर 'मेरे दोस्त' नेतन्याहू को बधाई। हम मिलकर भारत-इजरायल स्ट्रैटिक पार्टनरशिप को आगे ले जाएंगे। बता दें कि 5 साल पहले नेतन्याहू प्रधानमंत्री रहते भारत आए थे। तब पं मोदी प्रोटोकाल तोड़कर उन्हें रिसीव करने एयरपोर्ट गए थे। इसी साल वे इजराइल दौरे पर गए थे। मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री थे, जिन्होंने इजराइल की यात्रा की थी। दोनों एक दूसरे को दोस्त बता चुके हैं। अब नेतन्याहू के प्रधानमंत्री बनने पर भारत और इजराइल, दोनों देश आतंकवाद, टेक्नोलॉजी और ट्रेड पर एक साथ काम कर सकते हैं। दोनों देशों के बीच फ्री ट्रेड एग्रीमेंट भी हो सकता है।

काउंटिंग के बाद उनके प्रतिद्वंदी और प्रधानमंत्री येर लैपिड ने हार मान ली। उनकी पार्टी 51 सीट हासिल कर पाई। उन्होंने बेंजामिन नेतन्याहू को बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने सभी विभागों को सत्ता सौंपने के लिए जरूरी प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दे दिए हैं।

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story