Pyara Hindustan
National

केजरीवाल सरकार को लगा बड़ा झटका, दिल्ली कोर्ट ने कहा- मनी लॉन्ड्रिंग केस में सत्येंद्र जैन के खिलाफ पर्याप्त सबूत

केजरीवाल सरकार  को लगा बड़ा झटका, दिल्ली कोर्ट ने कहा- मनी लॉन्ड्रिंग केस में सत्येंद्र जैन के खिलाफ पर्याप्त सबूत
X

दिल्ली की एक अदालत ने शुक्रवार को कहा कि प्रवर्तन निदेशालय के आरोपपत्र में दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन के खिलाफ 'प्रथम दृष्टया पर्याप्त सबूत' हैं, जिसमें आरोप लगाया गया है कि उन्होंने और उनके सहयोगियों ने राष्ट्रीय राजधानी और उसके आसपास कृषि भूमि खरीदने के लिए हवाला धन का 'उपयोग' किया था.

संघीय एजेंसी ने एक बयान में कहा कि आरोपपत्र या अभियोजन शिकायत यहां 27 जुलाई को विशेष पीएमएलए अदालत में दायर की गई और अदालत ने शुक्रवार को इसका संज्ञान लिया.

ईडी ने आरोप पत्र में सत्येंद्र जैन, उनकी पत्नी पूनम जैन और सहयोगियों अजीत प्रसाद जैन, सुनील कुमार जैन, वैभव जैन व अंकुश जैन और कंपनियों अकिंचन डेवलपर्स प्रा. लिमिटेड, प्रयास इंफोसॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड, मंगलायतन डेवलपर्स प्राइवेट और जे.जे आइडियल एस्टेट प्राइवेट लिमिटेड को नामजद किया है. बता दे, जैन को ईडी ने 30 मई को गिरफ्तार किया था. जांच एजेंसी द्वारा हिरासत में लिए जाने से पहले जैन के पास स्वास्थ्य, ऊर्जा और कुछ अन्य विभाग थे. ईडी ने वैभव जैन और अंकुश जैन को भी गिरफ्तार किया था और वे भी मंत्री के साथ न्यायिक हिरासत में हैं.

ईडी ने कहा कि जांच में पाया गया, '2015-16 के दौरान, सत्येंद्र जैन एक लोक सेवक थे और उपरोक्त चार कंपनियों को कोलकाता स्थित एंट्री ऑपरेटर्स को नकदी हस्तांतरित करने के बदले मुखौटा कंपनियों की ओर से 4.81 करोड़ रुपये की हवाला राशि प्राप्त हुई थी. वही एजेंसी ने आरोप लगाया, 'इन धनराशियों का इस्तेमाल दिल्ली और उसके आसपास कृषि भूमि की प्रत्यक्ष खरीद या खरीदी जा चुकी कृषि भूमि से संबंधित ऋण की अदायगी के लिए किया गया था.'

एजेंसी मंत्री के परिवार और सहयोगियों के खिलाफ कम से कम दो बार छापेमारी कर चुकी है. ईडी ने 6 जून को पहले दौर की छापेमारी के बाद 2.85 करोड़ रुपये की 'बेहिसाब' नकदी और 133 सोने के सिक्के जब्त करने का दावा किया था. अप्रैल में ईडी ने जांच के तहत 4.81 करोड़ रुपये की संपत्ति और उनके स्वामित्व व नियंत्रण वाली कंपनियों को कुर्क किया था.

वही कोर्ट की इस टिपण्णी की बाद बीजेपी नेताओ ने अरविन्द केजरीवाल और सत्येंद्र को जमकर निशाना साधा है। साथ ही सवाल उठाये है कि आख़िर केजरीवाल अपने मंत्री को बर्ख़ास्त क्यों नहीं करते।

बता दे, बीजेपी नेता परवेश साहिब सिंह ने ट्वीट कर लिखा, "केजरीवाल ने अपने पास कोई विभाग नहीं रखा और अपने मंत्री-विधायकों को कठपुतली बनाकर भ्रष्टाचार कर रहा है। पहले सत्येंद्र जैन पकड़ा गया लेकिन खुद बच गया,अब सिसोदिया की तैयारी है तो भी खुद बच रहा है। लेकिन चालाकी चाहे कितनी कर लो अधर्म का अंत सजा से ही होता है केजरीवाल जी।"

वही बीजेपी के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने ट्वीट कर कहा, "कोर्ट का कहना है कि "सत्येंद्र जैन के मनी लांड्रिंग में शामिल होने के ED के पास पर्याप्त सबूत हैं। अरविन्द केजरीवाल जी अब तो आपके द्वारा सत्येंद्र जैन को दिया गया ईमानदारी का सर्टिफेकट भी झूठा साबित हो गया है। ये राजनीतिक प्रपंच बंद करो, सत्येन्द्र जैन को तुरंत बर्खास्त करो।"

Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story