Pyara Hindustan
National

पीएम मोदी की किसानों को सौगात, किसानों के खाते में आएंगे 12 हजार रुपए ! विपक्षी बौखलाए

किसान सम्मान निधि की आय दोगुनी करने की तैयारी में मोदी सरकार

पीएम मोदी की किसानों को सौगात, किसानों के खाते में आएंगे 12 हजार रुपए ! विपक्षी बौखलाए
X

किसानों के नाम पर सिर्फ झूठी राजनीति करने वालों को बड़ा झटका लगा है क्योकि मोदी सरकार किसानों को एक और सौगात देने की तैयारी में है, जी हां एक ओर जहां विपक्षी की ओर से किसानों के नाम पर झूठी और मनगढंत कहानियों बनाकर किसानों को बर्गालाने का काम किया जा रहा है तो वहीं दूसरी मोदी सरकार की ओर से किसानों के हित में हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं और अब इसी कड़ी में मोदी सरकार नए साल से पहले देश के 12 करोड़ से ज्यादा किसानों को बहुत बड़ी सौगात देने की तैयारी में है जिसमें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजाना की राशि दोगुनी करने पर विचार कर रही है।


यानि कि अब तक जिन किसानों को किसान सम्मान निधि की राशि के तौर पर 2000 रुपए किश्त सरकार की ओर से दी जाती थी अब इसकी किश्त दोगुनी मिल सकती है और किसानों के खातों में अगली किस्त 4000 रुपये आ सकती है, केंद्र सरकार किसानों को सालाना 6000 की जगह 12000 रुपये तीन समान किस्तों को देने की तैयारी कर रही है । हालांकि केंद्र सरकार ने मंत्री के इस दावे की पुष्टी नहीं की है।

बता दें पीएम किसान सम्मान निधि के तहत अबतक केंद्र सरकार 2000-2000 रुपये की 9 किस्तें किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर DBTके जरिए जारी कर चुकी है। पहली किस्त के रूप में जहां 3 करोड़ 16 लाख 06,630 किसानों के खाते में 2000 रुपये की रकम पहुंची तो 9वीं किस्त में अब तक 1 करोड़ 30 लाख 64,145 किसानों को पैसा भेजा चुका है। अभी 30 नवंबर तक बाकी बचे किसानों के खाते में 9वीं किस्त के पैसे भेजे जाएंगे। इसके बाद 1 दिसंबर 2021 से 31 मार्च 2022 के बीच पीएम किसान की 10वीं किस्त आने लगेगी ।

दरअसल मोदी सरकार ने देश के छोटे और मझौले किसानों को आर्थिक रूप से सहायता देने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि की शुरुआत की थी. इस योजना की शुरुआत 2019 में की गई थी. इस योजना के तहत किसानों को सालाना 2000 रुपए तीन किस्तों में दिए जाते हैं. हालांकि इसके लिए किसानों को पीएम किसान निधि की आधिकारिक वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर करना होता है.

Lata KC

Lata KC

News Anchor & reporter


Next Story