Pyara Hindustan
National

यूपी मदरसों के सर्वे में बड़ा खुलासा, भारत- नेपाल बार्डर पर बढ़ी मदरसों और मस्जिदों की संख्या

यूपी मदरसों के सर्वे में बड़ा खुलासा, भारत- नेपाल बार्डर पर बढ़ी मदरसों और मस्जिदों की संख्या
X

यूपी के 75 जिलों में मदरसा सर्वे का काम पूरा हो चुका है। बहराइच जिले से मदरसे के सर्वे रिर्पोट सामने आई है जिसमें बड़ा खुलासा हुआ है। पूरे जिले में कुल मदरसों की संख्या 792 है जिसमें 491 मदरसे गैर मान्यता मतलब अवैध रूप से चलते पाए गए है जिसमे सबसे ज्यादा नानपारा तहसील भारत - नेपाल बार्डर के क्षेत्र में 107 मदरसे गैर मान्यता प्राप्त मदरसे चलते पाए गए है जिले में मान्यता प्राप्त मदरसों की संख्या 302 है जिसमे से 11 मदरसे राज्य सरकार द्वारा अनुदानित है। सरकार का कहना है कि वो किसी संस्था के खिलाफ नहीं है। लेकिन नियम और कानून का पालन हर किसी के लिए जरूरी है।

उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में मदरसा सर्वे का काम पूरा होने के बाद सामने आया है कि यहां 8496 गैर मान्यता प्राप्त मदरसे है। हालांकि ये मदरसे 60 जिलों में ही मिले है। अभी 15 जिलों को अपनी रिपोर्ट सौंपनी बाकी है। ये जिले अब 15 तारीख तक अपनी रिपोर्ट प्रशासन को सौपेंगे।

बता दें कि सीएम योगी के निर्देश पर यूपी में गैर-मान्यता प्राप्त मदरसों, उनकी आय का जरिया और उनसे जुड़ीं अन्य चीजों का ब्योरा जुटाने के लिए गत 10 सितंबर से सर्वे का कार्य शुरू हुआ। जावेद ने कहा, 'गैर-मान्यता प्राप्त मदरसों की संख्या और बढ़ सकती है। मदरसों के सर्वे के क्रम में बहराइच एवं गोंडा को भी शामिल किया गया था। सर्वे में यह बात सामने आई है कि ज्यादातर मदरसा संचालकों ने कानून की अनदेखी कर रहे थे। ज्यादातर मदरसा संचालक सर्वे टीम के सवालों का जवाब नहीं दे सके।

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story