Pyara Hindustan
National

15 अगस्त से पहले दिल्ली में ISIS मॉड्यूल का हुआ बड़ा खुलासा, NIA ने बटला हॉउस से आरोपी मोहसिन को किया गिरफ्तार

15 अगस्त से पहले दिल्ली में ISIS मॉड्यूल का हुआ बड़ा खुलासा, NIA ने बटला हॉउस से आरोपी मोहसिन को किया गिरफ्तार
X

दिल्ली में NIA ने ISIS के सक्रिय सदस्य को गिरफ्तार कर 15 अगस्त से पहले आतंकी साजिश का खुलासा किया है. गिरफ्तार आतंकी का नाम मोहसिन अहमद है और उसे ISIS मॉड्यूल की गतिविधियों को लेकर की गई तलाशी के बाद गिरफ्तारी किया गया है.

वही उसे दिल्ली की पटियाला कोर्ट में पेश भी किया गया है .वही NIA ने जहाँ कोर्ट से मोहसिन की 7 दिन की रिमांड मांगी थी तो कोर्ट ने NIA को आरोपी मोहसिन की एक की दिन की रिमांड दी है.

जानकारी के अनुसार NIA ने रविवार को आरोपी मोहसिन अहमद पुत्र मोहम्मद शकील अहमद के आवासीय परिसर की तलाशी ली. वह वर्तमान में एफ-18/27, जापानी गली, जोगाबाई एक्सटेंशन, बाटला हाउस में रह रहा था. एनआईए ने 25 जून को आईपीसी की धारा 153ए और 153बी और यूए(पी) अधिनियम की धारा 18, 18बी, 38, 39 और 40 के तहत मामला दर्ज किया था. गिरफ्तार आरोपी प्रतिबंधित आतंकी संगठन ISIS का कट्टरवादी और सक्रिय सदस्य है. जानकारी के अनुसार एनआईए की टीम ने बाटला हाउस के एक घर पर छापा मारा. जहां से संदिग्ध मोहसिन को गिरफ्तार किया गया. छापेमारी के दौरान घर से कई आपत्तिजनक दस्तावेज मिले हैं. आरोपी आतंकी संगठन का सक्रिय सदस्य है. NIA मामले की जांच में जुट गई है.

इस मामले में 25 जून को ही एनआईए ने FIR दर्ज़ कर ली थी. इसके बाद लगातार जांच की जा रही थी. पुलिस ने नजर बनाकर रखी हुई थी. संदिग्ध मकान की चौथी मंजिल पर किराए पर रह रहा था. मोहसिन पर लगातार ISIS के मॉड्यूल से जुड़े होने का आरोप है. हवाला, क्रिप्टोकरेंसी के जरिए पैसों का लेन-देन कर रहा था. संदिग्ध पर यह भी आरोप है कि वो बाटला हाउस में रहकर आसपास के लोगों और छात्रों को बरगलाने की कोशिश करता था.

NIA ने आतंकी पर लगातार नजर रखी हुई थी. जैसे ही पुख्ता सबूत मिले इसे गिरफ्तार कर लिया गया. अब इससे यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि क्रिप्टोकरेंसी और हवाला के जरिए जो ट्रांजेक्शन हुई हैं उन्हें किसने फंड किया. इसका हैंडलर कौन है और कहां बैठा है. यह आगे कहां पैसों की सप्लाई कर रहा था. किसके पास पैसा भेजा जा रहा था. इन सभी पहलुओं की जांच की जा रही है.

Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story