Pyara Hindustan
National

BJP ने नए संसदीय बोर्ड और चुनाव समिति का किया एलान, शिवराज सिंह और नितिन गडकरी की हुई छुट्टी, फडणवीस की हुई एंट्री

BJP ने नए संसदीय बोर्ड और चुनाव समिति का किया एलान, शिवराज सिंह और नितिन गडकरी की हुई छुट्टी, फडणवीस की हुई एंट्री
X

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने नए बीजेपी संसदीय बोर्ड और केंद्रीय चुनाव समिति का ऐलान कर दिया है। बीजेपी संसदीय बोर्ड में नितिन गडकरी और शिवराज सिंह चौहान का नाम शामिल नहीं है। बीएस येदियुरप्पा और बीएल संंतोष को संसदीय बोर्ड में एंट्री मिली है। वहीं महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस को संसदीय बोर्ड की जगह दूसरी ताकतवर संस्था चुनाव समिति का सदस्य बनाया गया है।

बता दें कि बीजेपी के इस संसदीय बोर्ड और चुनाव समिति के अध्यक्ष जेपी नड्डा होंगे। सर्वानंद सोनोवाल और बीएस येदियुरप्पा को बीजेपी ने बोर्ड में शामिल किया है। बता दें कि संसदीय बोर्ड बीजेपी की सबसे ताकतवर संस्था है। पार्टी के तमाम बड़े फैसले इसी बोर्ड के जरिए लिए जाते हैं।

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस को संसदीय बोर्ड में तो जगह नहीं मिली, लेकिन उन्हें दूसरी ताकतवर संस्था चुनाव समिति का सदस्य बनाया गया है। उनके अलावा वन मंत्री भूपेंद्र यादव और राजस्थान से आने वाले ओम माथुर को भी इस चुनाव समिति में जगह दी गई है।

बीजेपी के संसदीय बोर्ड की अगर बात की जाए तो वह सबसे ताकतवर संस्था के रूप में जाना जाता है। राष्ट्रीय स्तर या फिर किसी भी राज्य में अगर गठबंधन की बात होती है तो उसमें संसदीय बोर्ड का ही फैसला अंतिम माना जाता है। इसके अलावा राज्यों में विधान परिषद या विधानसभा में लीडर चुनने का काम भी यही बोर्ड करता है।

चुनाव समिति बीजेपी में दूसरी सबसे ताकतवर संस्था के तौर पर जानी जाती है. चुनाव समिति के सदस्य लोकसभा से लेकर विधानसभा चुनाव के टिकटों पर फैसला लेते हैं. इसके अलावा ये भी तय करती है कि कौन सीधे चुनावी राजनीति में आएगा और कौन इस राजनीति से बाहर रखा जाएगा. चुनावी मामलों की सभी शक्तियां पार्टी की चुनाव समिति के पास हैं।

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story