Pyara Hindustan
National

मेयर चुनाव में BJP ने बिगाड़ा AAP का खेल, BJP ने मेयर चुनाव में रेखा गुप्ता को मैदान में उतारा

मेयर चुनाव में BJP ने बिगाड़ा AAP का खेल, BJP ने मेयर चुनाव में रेखा गुप्ता को मैदान में उतारा
X

BJP ने दिल्ली मेयर चुनाव के लिए उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. बीजेपी ने मेयर पद के लिए रेखा गुप्ता तो कमल बागड़ी को डिप्टी मेयर पद के लिए उम्मीदवार बनाया है. रेखा गुप्ता का मुकाबला आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार शैली ऑबेरॉय से होगा. जबकि डिप्टी मेयर पद के लिए मोहम्मद इकबाल से मुकाबला है. वहीं, बीजेपी ने स्टैंडिंग कमेटी के लिए कमलजीत शेहरावत, गजेन्द्र दराल और पंकज लूथरा को चुना है. आज मेयर पद के चुनाव के लिए नामांकन का आखिरी दिन है. ऐसे में ये सभी उम्मीदवार आज अपना नामांकन भर सकते हैं. जबकि आम आदमी पार्टी ने स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य के लिए आमिल मलिक, रविंद्र कौर, मोहिनी जीनवाल और सारिका चौधरी के नाम की घोषणा की.

6 जनवरी को होगा MCD मेयर पद का चुनाव

बता दे, रेखा गुप्ता शालीमार बाग से पार्षद हैं. वे यहां से तीसरी बार पार्षद बनी हैं. वे पहले भी एमसीडी में कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां निभा चुकी हैं. वहीं, कमलजीत पहले दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की मेयर रह चुकी हैं. गजेंद्र दराल बीजेपी के बागी के तौर पर निर्दलीय चुनाव लड़े थे. उन्होंने मुंडका से जीत के बाद दोबारा बीजेपी जॉइन कर ली.

MCD के मेयर के लिए 6 जनवरी को मतदान होगा. इसी दिन सदन की स्थायी समिति के 6 मेंबर्स का चुनाव होना है. MCD की 250 सीटों में से आम आदमी पार्टी ने 134 सीटें जीतकर बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया था, जबकि बीजेपी 104 सीटें ही जीत सकी थी. अब 6 जनवरी को होने वाले मेयर के चुनाव को लेकर सभी की नजरें टिकी हुई हैं.मेयर के चुनाव में 250 पार्षदों के साथ 10 सांसद (3 राज्यसभा सांसद और 7 लोकसभा सांसद) और 13 विधानसभा सदस्य भी मतदान करेंगे. यानि 273 वोटर मेयर के चुनाव के लिए वोट करेंगे. यानि जादुई आकंड़ा 133 है. इस बहुमत के आंकड़ा को छूने वाली राजनीतिक पार्टी का ही मेयर होगा. इसमें AAP के 134 पार्षद, 3 राज्यसभा सांसद हैं.

Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story