Pyara Hindustan
National

शिक्षा भर्ती घोटाला मामले में ममता सरकार के मंत्री पार्थ चटर्जी को ED ने गिरफ्तार किया, उनकी करीबी अर्पिता मुखर्जी के घर से मिले 21 करोड़ कैश, बीजेपी ने निशाना साधते हुए कहा- ये है ममता सरकार का 'बंगाल मॉडल'

शिक्षा भर्ती घोटाला मामले में ममता सरकार के मंत्री पार्थ चटर्जी को ED ने गिरफ्तार किया, उनकी करीबी अर्पिता मुखर्जी के घर से मिले 21 करोड़ कैश, बीजेपी ने निशाना साधते हुए कहा- ये है ममता सरकार का बंगाल मॉडल
X

पश्चिम बंगाल में शिक्षा घोटाले की आँच मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के करीबी और राज्य के कैबिनेट मंत्री पार्थ चटर्जी तक पहुँच ही गई। ईडी ने शनिवार को सरकारी स्कूलों में कथित भर्ती घोटाले के सिलसिले में करीब 26 घंटे तक पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया है। चटर्जी 2021 के विधानसभा चुनाव में बेहाला पश्चिम सीट से फिर से चुने गए। वर्तमान में उनके पास ममता बनर्जी के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल में उच्च शिक्षा, स्कूली शिक्षा और संसदीय मामलों के विभाग हैं। बता दें कि कलकत्ता हाईकोर्ट के निर्देश पर भर्ती घोटाले के आरोपित मंत्री पार्थ चटर्जी के घर पर अधिकारियों की टीम पहुँची थी।


वहीं, एक दिन पहले ईडी ने उनकी नजदीकी एक्ट्रेस अर्पिता मुखर्जी के आवास से 21 करोड़ रुपये नकद बरामद किए थे, जिसके बाद उसे भी हिरासत में ले लिया गया है।

बीजेपी नेता दिलीप घोष ने तंज कसते हुए कहा, "जो खुलासा हुआ है वो सामान्य है...21 करोड़ रुपए कुछ भी नहीं है इस दौरान बरामद दस्तावेज की और जांच होनी चाहिए और दस्तावेज़ में शामिल नाम की भी जांच होनी चाहिए। ऐसे ही उनके कितने नेताओं ने करोड़ों रुपए छुपा के रखे हैं अब ED के सक्रिय होने पर सब सामने आएगा।"

वही सुवेंदु अधिकारी ने कहा, "मैं योग्य मेधावी उम्मीदवारों की याचिका पर विचार करने के लिए माननीय कलकत्ता उच्च न्यायालय का आभार व्यक्त करना चाहता हूं, जिन्हें एसएससी द्वारा शिक्षक के रूप में नियुक्ति से वंचित कर दिया गया था। इसके बाद की कानूनी कार्रवाई के परिणाम सामने आने लगे हैं। एक पीढ़ी के आंसू व्यर्थ नहीं जाएंगे।"

वहीं, बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ भी अर्पिता मुखर्जी को देखा गया है। ममता बनर्जी ने अर्पिता की तारीफ भी की है। इसको लेकर भाजपा नेता अनिर्बन गांगुली ने ममता बनर्जी पर तंज कसा और कहा, "सीएम महोदया ममता बनर्जी हाल ही में अपने करीबी और विश्वासपात्र पार्थ चटर्जी की प्रशंसा करते हुए उनकी नजदीकी अर्पिता मुखर्जी की प्रशंसा में कहा था, 'अच्छा काम करते रहो'। वह 'अच्छा काम' क्या है, कल से यह स्पष्ट हो गया है। उन्होंने अर्पिता के 'बॉबी' फिरहाद हकीम के पास जाने का भी जिक्र किया! अली बाबा के 40…"

साथ ही ममता सरकार पर निशाना साधते हुए सुकांता मजूमदार ने कहा, "ये है ममता बनर्जी का बंगाल मॉडल। शिक्षक भर्ती घोटालों में अवैध तरीके से नकदी की चोरी करने का मामला अब सामनेआ रहा है। ईडी ने पश्चिम बंगाल मंत्री पार्थ चटर्जी की करीबी अर्पिता मुखर्जी के परिसरों से 20 करोड़ रुपये जब्त किए हैं। सच में टीएमसी भ्रष्टाचार के सारे रिकॉर्ड तोड़ रही है।"

वही सूत्रों के मुताबिक प्रवर्तन निदेशालय को इंटेलीजेंस इनपुट मिले थे, जिसके आधार पर ये कार्रवाई की गई। केंद्रीय जाँच एजेंसी ने कई और ठिकानों पर भी छापेमारी की। इनमें पार्थ चटर्जी, वर्तमान शिक्षा मंत्री माणिक भट्टाचार्य, आलोक कुमार सरकार और कल्याण मॉय गांगुली समेत कई अन्य लोगों के नाम शामिल हैं। कहा जा रहा है कि एजेंसी को की पुख्ता सबूत मिले हैं।

बता दें, पार्थ चटर्जी पश्चिम बंगाल के वर्तमान वाणिज्य और उद्योग मंत्री हैं। इसके पहले वह शिक्षा मंत्री है। कहा जाता है कि उनके शिक्षा मंत्री रहने के दौरान पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग (SSC) और पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षा बोर्ड में घोटाले को अंजाम दिया गया था। सीबीआई दो बार उनसे पूछताछ कर चुकी है। पहली बार पूछताछ 25 अप्रैल, जबकि दूसरी बार 18 मई को की गई थी। बता दें कि पश्चिम बंगाल शिक्षा घोटाले की जाँच CBI कर रही है। केंद्रीय एजेंसी ने पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग की सिफारिशों पर सरकार द्वारा प्रायोजित व सहायता प्राप्त स्कूलों में समूह 'सी' और 'डी' के कर्मचारियों व शिक्षकों की भर्ती में हुई कथित अनियमितताओं की जाँच शुरू की है।


Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story