Pyara Hindustan
National

गुजरात विधानसभा चुनाव के शुरूआती रुझानों में BJP की आंधी, रिकॉर्ड वोट के साथ विधानसभा इतिहास की सबसे बड़ी जीत की ओर!

गुजरात विधानसभा चुनाव के शुरूआती रुझानों में BJP की आंधी, रिकॉर्ड वोट के साथ विधानसभा इतिहास की सबसे बड़ी जीत की ओर!
X

भाजपा प्रचंड जीत की ओर बढ़ रही है. पार्टी को 52 फीसदी वोट मिलते दिख रहे हैं जो एक रिकॉर्ड है. इस चुनाव में सबसे बड़ा नुकसान कांग्रेस को होता दिख रहा है। गुजरात में आम आदमी पार्टी जरा भी कमाल नहीं दिखा पा रही है.

गुजरात में 2002 के अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ेगी BJP !

गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा के चुनावों के रुझानों पर सबकी नजरें बनी हुई है. गुजरात में जीत उसे भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के अलावा एकमात्र पार्टी बना देगी जिसने लगातार सात विधानसभा चुनाव जीते हैं. साल 1977 से 2011 तक 34 सालों तक पश्चिम बंगाल पर शासन करने वाली माकपा ने भी लगातार 7 चुनाव जीते थे. दूसरी तरफ हिमाचल प्रदेश में 1985 के बाद से किसी दल ने लगातार दो विधानसभा चुनाव नहीं जीते हैं. अगर भारतीय जनता पार्टी इस पहाड़ी राज्य में सत्ता में बनी रहती है, तो यह एक अन्य रिकॉर्ड होगा.

हालांकि, भाजपा की सबसे बड़ी इच्छा एक्जिट पोल के पूर्वानुमान को सच होते देखना है. इसके तहत हिमाचल प्रदेश में सत्ता बरकरार रखते हुए गुजरात में अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन दर्ज करना है. गुजरात में भाजपा का पिछला सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2002 में था, जब उसने 182 सदस्यीय विधानसभा में 127 सीट पर जीत दर्ज की थी. इस बार एग्जिट पोल के पूर्वानुमानों में पार्टी को 117 से 151 के बीच सीट मिलने की बात कही गई है. अगर परिणाम इन भविष्यवाणियों के औसत के अनुरूप आते हैं, तो भाजपा 2002 के अपने ही रिकॉर्ड को ध्वस्त कर देगी.

BJP विधानसभा इतिहास की सबसे बड़ी जीत की ओर ?

हालांकि, 'सोने पर सुहागा' तब होगा जब पार्टी के सीट की संख्या एग्जिट पोल की भविष्यवाणी की ऊपरी सीमा को छू ले – यानी अगर वह 151 सीट के अब तक के रिकॉर्ड को पार कर ले, जो कांग्रेस ने 1985 में माधवसिंह सोलंकी के नेतृत्व में जीती थी. वहीं रुझानों बीजेपी ने 150 का आंकड़ा पार कर लिया है. देखना दिलचस्प होगा की गुजरात में क्या एक बार फिर बीजेपी की सरकार बनती है या नहीं ?



Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story