Pyara Hindustan
National

CBI और ED का बड़ा एक्शन, बिहार में RJD नेताओं के ठिकानों पर CBI की रेड, झारखंड CM हेमंत सोरेन के करीबी के घर भी ED का छापा

CBI और ED का बड़ा एक्शन, बिहार में RJD नेताओं के ठिकानों पर CBI की रेड, झारखंड CM हेमंत सोरेन के करीबी के घर भी ED का छापा
X

केंद्रीय जांच एजेंसी CBI ने बिहार में 24 ठिकानों पर छापेमारी की है. बताया जा रहा है कि CBI ने जॉब के बदले जमीन मामले में ये कार्रवाई की है. CBI ने जिन जगहों पर छापेमारी की है, उनमें RJD एमएलसी सुनील सिंह, पूर्व आरजेडी एमएलसी सुबोध रॉय, राज्यसभा सांसद अशफाक करीम और फैयाज अहमद के ठिकाने भी शामिल हैं.

बता दे, बिहार में RJD नेता यहां सीबीआई की छापेमारी ऐसे वक्त पर हुई, जब बुधवार को विधानसभा में फ्लोर टेस्ट होना है. ऐसे में आरजेडी ने इसे बदले की कार्रवाई करार देते हुए केंद्र की सत्ताधारी बीजेपी पर निशाना साधा है. वहीं, CBI छापेमारी पर बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने बड़ा बयान देते हुये कहा कि सीबीआई छापा से डराने की कोशिश की जा रही है, हमलोग सीबीआई छापेमारी से डरने वाले नहीं है.

झारखंड में ED एक्टिव

सीबीआई के छापों के बीच ED भी एक्टिव हो गई है. ईडी ने अवैध खनन में मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में झारखंड, तमिलनाडु, बिहार और दिल्ली में 17-20 ठिकानों पर छापेमारी की है. झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा और बच्चू यादव से पूछताछ के बाद ईडी द्वारा ये छापेमारी की गई है. दोनों को कुछ समय पहले ही ईडी ने गिरफ्तार किया है. ईडी ने मार्च में मिश्रा और अन्य के खिलाफ PMLA एक्ट के तहत मामला दर्ज कर छापेमारी शुरू की थी.


क्या है भर्ती घोटाला ?

दरअसल, ये मामला भर्ती घोटाले से जुड़ा है. आरोप है कि लालू यादव के रेल मंत्री रहते जॉब लगवाने के बदले में जमीन और प्लॉट लिए गए थे. सीबीआई ने इसी मामले में जांच के बाद पिछले दिनों लालू यादव, राबड़ी देवी, मीसा यादव, हेमा यादव और कुछ ऐसे उम्मीदवारों पर केस दर्ज किया है, जिन्हें प्लॉट या प्रॉपर्टी के बदले जॉब दी गई.

बता दे, इससे पहले सीबीआई ने मई में इस मामले में लालू यादव से जुड़ीं 17 जगहों पर छापेमारी की थी. सीबीआई की यह कार्रवाई करीब 14 घंटे तक चली थी. ये छापे लालू यादव, उनकी पत्नी राबड़ी देवी और बेटी मीसा भारती के पटना, गोपालगंज और दिल्ली स्थित जगहों पर ये छापेमारी की गई थी.

भोला यादव हुए थे गिरफ्तार

वही इस मामले में सीबीआई ने जुलाई में बड़ी कार्रवाई करते हुए लालू यादव के पूर्व ओएसडी भोला यादव को गिरफ्तार किया था. इस दौरान सीबीआई ने बिहार के पटना और दरभंगा में चार ठिकानों पर छापे भी मारे हैं. भोला यादव 2004 से 2009 तक लालू यादव के ओएसडी रहे. लालू यादव उस वक्त केंद्रीय रेल मंत्री थे. उसी समय रेलवे में भर्ती घोटाला हुआ था. आरोप है कि भोला यादव ही घोटाले का कथित सरगना है.

Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story