Pyara Hindustan
National

'तीर्थ यात्रा योजना' पर आपस में भिड़े तीन राज्यों के मुख्यमंत्री, सीएम शिवराज सिंह ने केजरीवाल के दावों की खोली पोल

तीर्थ यात्रा योजना पर आपस में भिड़े तीन राज्यों के मुख्यमंत्री, सीएम शिवराज सिंह ने केजरीवाल के दावों की खोली पोल
X

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 'तीर्थ दर्शन योजना' को लेकर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा है। सीएम शिवराज ने अरविंद केजरीवल की उस सोशल मीडिया पोस्ट को भी शेयर किया है, जिसमें दिल्ली सीएम ने दावा किया था कि पूरे देश में तीर्थ दर्शन योजना अब तक सिर्फ दिल्ली में चल रही थी।

कैसे शुरू हुई सियासी जंग?

दरअसल, इस सियासी जंग की शुरुआत तब हुई, जब 4 नवंबर को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने एक्स पर पोस्ट शेयर करते हुए कहा कि उनकी सरकार ने 'मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना' योजना बनाई है, जिसके तहत प्रदेश सरकार 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को अयोध्या, वाराणसी, प्रयागराज, मथुरा, अमृतसर और पटना साहिब जैसे तीर्थ स्थानों की मुफ्त रेल यात्रा कराएगी।

सीएम केजरीवाल ने क्या कहा ?

हरियाणा सीएम के इस सोशल मीडिया पोस्ट को अगले दिन 5 नवंबर को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शेयर किया. पोस्ट शेयर करते हुए उन्होंने लिखा कि 'मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना' पूरे देश में अभी तक केवल दिल्ली में चल रही थी। पहली बार दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार ने इसे शुरू किया।

सीएम केजरीवाल ने आगे कहा कि इस योजना के तहत दिल्ली के 75 हजार से ज्यादा बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा कराई गई है। केजरीवाल ने दावा किया कि बीजेपी उनकी सरकार से सीखकर काम करने की कोशिश कर रही है। केजरीवाल ने आगे कहा,' खट्टर साहिब, अगर इसके कार्यान्वन में कोई तकलीफ आए तो पूछ लीजिएगा, हरियाणा वासियों की मदद करने में हमें बड़ी खुशी होगी।'

सीएम केजरीवाल को हरियाणा सीएम का जवाब

वही केजरीवाल के इस पोस्ट पर सीएम खट्टर बोले- म्हारा धाकड़ हरियाणा हर योजना के कार्यान्वयन में पूरी तरह सक्षम है। दिल्ली में प्रदूषण की जिम्मेदारी लेते हुए नागरिकों की रक्षा कीजिए। इस संकट के समय में दिल्ली छोड़कर दूसरे राज्यों में घूमकर चुनाव प्रचार करना आपकी गैर जिम्मेदारी का परिचायक है। अगर दिल्ली का शासन चलाने में कोई तकलीफ़ आए तो पूछ लीजिएगा, आप की मदद करने में हमें भी बड़ी ख़ुशी होगी।

सीएम शिवराज सिंह ने खोली केजरीवाल की पोल

इसके बाद रविवार को ही शिवराज सिंह चौहान ने अरविन्द केजरीवाल के ट्वीट को कोट किया। उन्होंने लिखा, “अरविंद जी, झूठ के अपने शीश महल से बाहर निकलिए और आँखें खोलकर देखिए। जब ‘आप’ का अस्तित्व भी नहीं था, तब से मध्यप्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बुजुर्गों को तीर्थ दर्शन करवा रही है। भाजपा की हमारी सरकार ने 2012 में ‘मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना’ प्रारंभ की थी और अब तो हम हवाई जहाज से भी यात्राएं करा रहे हैं।”

आखिर किसने शुरू की 'तीर्थ दर्शन यात्रा योजना' ?

वही अगर हमने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल के दावों की अपने स्तर पर पड़ताल की। मध्य प्रदेश सरकार के धार्मिक न्याय विभाग की वेबसाइट पर हमें मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन यात्रा योजना की जानकारी मिली। इसमें साफ़ तौर पर योजना के जून 2012 में शुरू होने की जानकारी दी गई है। योजना के पात्र तीर्थयात्रियों को स्पेशल ट्रेन से न सिर्फ यात्रा बल्कि नाश्‍ता, भोजन, पीने का पानी, ठहरने का इंतजाम, बस आदि की व्यवस्था सरकार करवाती है। वहीं अरविन्द केजरीवाल के नेतृत्व में मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना महज 5 साल पहले शुरू हुई थी। तब साल 2018 में शुरू हुई यह योजना बीच में लगभग 23 माह बंद भी रही थी। दिल्ली सरकार की योजना में वृन्दावन और हरिद्वार के साथ अजमेर शरीफ का भी नाम है। योजना के अंतर्गत दिल्ली की प्रत्येक विधानसभा से हर साल 1100 बुजुर्गों को यात्रा कराने का प्रावधान है। हालाँकि सितंबर 2023 में भी एक कार्यक्रम के दौरान अरविन्द केजरीवाल इस योजना को सबसे पहले अपने दौरा शुरू किए जाने का दावा कर चुके हैं।

Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story