Pyara Hindustan
National

चीन की नापाक चाल, LAC पर 200 चीनी घुसपैठियो को भारतीय सैनिको ने खदेड़ा

चीन की नापाक चाल, LAC पर 200 चीनी घुसपैठियो को भारतीय सैनिको ने खदेड़ा
X

लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर चीन और भारत के बीच एक बार फिर तनाव बढ गया है । दरअसल भारत ने श्रीलंका में एक डील करके चीन के मंसूबों को समुद्र में मिला दिया। सिर्फ इतना ही नही एप्पल और टेस्ला जैसी दो दिग्गज कंपनियो ने यह ऐलान कर दिया है कि वह 2022 तक चीन से अपना बोरिया बिस्तर समेट लेगी। और यही वजह है कि चीन की बौखलाहट इतनी ज्यादा बढ़ी हुई है कि अब अरुणाचल प्रदेश के तवांग में चीनी सैनिको ने घुसपैठ की कोशिश की लेकिन भारतीय सेना ने नाकाम करके बड़ी सफलता हासिल कर ली है।

दरअसल चीन लगातार भारत पर नजरे गडाए बैठे हुआ है एक बार फिर से भारतीय सीमा में घुसपैठ की हिमाकत की है। सरकारी सूत्रों के हवाले से कहा गया कि चीन के 200 फौजी तिब्बत के रास्ते भारत में घुसे और खाली बंकरों को नुकसान पहुँचाने का प्रयास किया। इसके बाद भारतीय सेना ने उनमें से कुछ सैनिकों को हिरासत में भी ले लिया।



माना जा रहा है कि अरुणाचल प्रदेश के तवांग इलाके में चीनी सेना भारतीय बंकरों को नुकसान पहुंचाने के इरादे से आए थे। बता दें कि लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर चीन इससे पहले भी इस तरह की कई बार हिमाकत कर चुका है। कई मीडिया रिर्पोट में यह जानकारी दी गई है कि इस मामले को बाद में स्थानीय सैन्य कमांडरों के स्तर पर सुलझाया गया। चीनी सैनिकों को रिहा कर दिया गया और स्थिति सामान्य हुई। पूरी घटना पर अभी सेना की ओर से कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है। लेकिन, रक्षा और सुरक्षा सूत्रों ने समाचार साइट को बताया कि भारतीय सुरक्षा बलों को कोई नुकसान नहीं हुआ है। कई चीनी घुसपैठिये घायल हुए है।


बता दे कि यह पहला मौका नही है जब इस तरह से चीन ने भारतीय सीमा में दाखिल होने का दुस्साहस किया हो लगतार चीन अपनी चालबाजियो को अंजाम दे रहा है। पूर्वी लद्दाख में बहुत पहले से ही दोनों देशों में तनाव बना हुआ है। पिछले साल गलवान घाटी में हुई भारत-चीन के सैनिकों की हिंसक झड़प के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव अभी तक बरकरार है। इस झड़प के बाद पिछले साल भारत-चीन के बीच युद्ध जैसे हालात पैदा हो गए थे। बहुत बड़ी संख्या में दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने आ खड़ी हुई थीं। हालांकि धीरे धीरे विवाद को सुलझाने की कोशिश की गई और कई दौर की वार्ता के बाद तनाव अभी भी जारी है।


Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story