Pyara Hindustan
National

CM ममता बनर्जी को कलकत्ता HC से लगा बड़ा झटका, HC ने 18 दिन के अंदर 5 केस बंगाल पुलिस से लेकर CBI को सौंपे

CM ममता बनर्जी को कलकत्ता HC से लगा बड़ा झटका, HC ने 18 दिन के अंदर 5 केस बंगाल पुलिस से लेकर CBI को सौंपे
X

पश्चिम बंगाल में हर रोज घट रही घटनाएं कानून व्यवस्था पर बड़ा सवाल खड़ा कर रही है। जिसको लेकर सीएम ममता बनर्जी और राज्यपाल जगदीप धनखड़ आमने- सामने है। लेकिन अब बंगाल की हर- रोज बिगड़ती कानून व्यवस्था और बंगाल पुलिस के लाचार रवैया को देखते हुए। कलकत्ता हाईकोर्ट ने 18 दिन के भीतर 5 केस बंगाल पुलिस से लेकर CBI को सौंप दिए हैं। इनमें 3 केस में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस के नेता आरोपी हैं। हाईकोर्ट के इस फैसले को बंगाल सरकार के लिए एक झटका माना जा रहा है। वहीं पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी CBI के जरिए भाजपा पर दबाव बनाने की रणनीति का आरोप लगा चुकी हैं।

CBI को लगातार जांच की जिम्मेदारी मिलने के बाद ममता बनर्जी ने बुधवार को हाईलेवल मीटिंग बुलाई है। इस बैठक में ममता आगे की रणनीति बनाएंगीं। माना जा रहा है कि CBI जांच जैसे-जैसे आगे बढ़ेगी, ममता और केंद्र के बीच टकराव बढ़ता जाएगा।

1. बीरभूम हिंसा

बीरभूम के बागटुई गांव में 23 मार्च की दरम्यानी रात हिंसा में 8 लोगों की मौत हो गई थी। इस हिंसा में TMC के ब्लॉक प्रमुख का नाम आया। 4 अप्रैल को हाईकोर्ट ने इस पर सुनवाई के बाद CBI को जांच का जिम्मा दे दिया। हाईकोर्ट के फैसले का ममता बनर्जी ने दबी जुबान से स्वागत किया, लेकिन अगले ही दिन आरोप लगाया कि CBI के जरिए भाजपा हमारे जिलाध्यक्ष अनुब्रत मंडल को गिरफ्तार कराना चाहती है।

2. भादू शेख हत्याकांड

बीरभूम के बागटुई में TMC नेता भादू शेख की हत्या के बाद हिंसा भड़की थी। ऐसे में हाईकोर्ट ने इस मामले की जांच का जिम्मा भी CBI को दे दिया। बीरभूम और भादू शेख हत्याकांड मामले में CBI ने अब तक 4 लोगों को गिरफ्तार किया है।

3. कांग्रेस पार्षद की हत्या

हाईकोर्ट ने पुरुलिया के झालदा में कांग्रेस पार्षद तपन कांदू हत्या मामले में भी बंगाल पुलिस से जांच छीनकर CBI को सौंप दिया। कांदू की पत्नी ने हाईकोर्ट में दलील दी थी कि इस मामले में TMC नेताओं का हाथ है। ऐसे में जांच पुलिस से ले ली जाए।

4. झालदा केस में गवाह की हत्या

कलकत्ता हाईकोर्ट ने झालदा में कांग्रेस पार्षद हत्या के गवाह निरंजन वैष्णव मर्डर केस की जांच भी CBI को दे दी। दरअसल, कांदू हत्याकांड के चश्मदीद निरंजन का लटका हुआ शव मिला था। पुलिस ने इसे सुसाइड माना था।

5. नदिया गैंगरेप केस

ताजा मामला नदिया जिले के हांसखली का है। यहां TMC नेताओं पर आरोप है कि एक नाबालिग के साथ तीन दिन तक गैंगरेप की घटना को अंजाम दिया गया। हाईकोर्ट ने इस मामले की जांच CBI को सौंपी है। कोलकाता हाईकोर्ट ने आदेश दिया है कि वो खुद इस रेप कांड की जांच की निगरानी करेगा। पुलिस से कहा गया है कि वो तत्काल सारे सबूत सीबीआई को सौंप दें। बता दे कि ममता बनर्जी मंगलवार को इस घटना पर सवाल उठा चुकी हैं। ममता बनर्जी ने कहा कि उन्होंने प्रेम प्रसंग के बारे में सुना है. घर के लोग, आस-पड़ोस के लोग भी इस बात को जानते थे। अब अगर कोई बच्चा किसी के प्यार में पड़ जाए तो उसे रोकना मेरे लिए संभव नहीं है। मैं देखूंगी कि अगर कोई अपराधी है, तो कार्रवाई की जाएगी।

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story