Pyara Hindustan
National

ज्ञानवापी मामले पर सीएम योगी का बड़ा बयान, कहा- अगर मस्जिद कहेंगे तो विवाद होगा ही, वहां त्रिशूल क्या कर रहा ?

ज्ञानवापी मामले पर सीएम योगी का बड़ा बयान, कहा- अगर मस्जिद कहेंगे तो विवाद होगा ही, वहां त्रिशूल क्या कर रहा ?
X

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद विवाद पर बड़ा बयान दिया. उन्होंने कहा, ज्ञानवापी को अगर मस्जिद कहेंगे, तो विवाद होगा. सीएम योगी ने पूछा, त्रिशूल मस्जिद के अंदर क्या कर रहा है? हमने तो नहीं रखे. इतना ही नहीं उन्होंने कहा, इस मामले में मुस्लिम पक्ष को आगे आना चाहिए और उन्हें कहना चाहिए कि ऐतिहासिक गलती हुई है, उस गलती के लिए हम चाहते हैं समाधान हो.

वहां ज्योतिर्लिंग हैं, दीवारें चिल्ला चिल्ला कर कह रही हैं- सीएम योगी

सीएम योगी ANI के पॉडकास्ट में अपनी बात रख रहे थे. इस दौरान ज्ञानवापी को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में सीएम योगी ने कहा, ''ज्ञानवापी को अगर मस्जिद कहेंगे, तो विवाद होगा. भगवान ने जिसको दृष्टि दी है, वह देखे न. त्रिशूल मस्जिद के अंदर क्या कर रहा है? हमने तो नहीं रखे. वहां ज्योतिर्लिंग हैं, देवप्रतिमाएं हैं. दीवारें चिल्ला चिल्ला कर क्या कह रही हैं?'' उन्होंने कहा, ''मुझे लगता है कि मुस्लिम पक्ष की तरफ से प्रस्ताव आना चाहिए, कि साहब ऐतिहासिक गलती हुई है, उस गलती के लिए हम चाहते हैं समाधान हो.''

सवा 6 साल से सीएम हूं, कभी दंगा देखा- सीएम योगी

उन्होंने वेस्ट बंगाल की चुनावी हिंसा पर भी निशाना साधा. कहा,"मैं पिछले सवा 6 वर्ष से उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री हूं. 2017 से उत्तर प्रदेश में कोई दंगा तो नहीं हुआ. बड़ी-बड़ी बातें करने वाले लोग देखे तो कैसे चुनाव होने हैं. पंचायत चुनाव, नगर निकाय चुनाव, विधानसभा चुनाव हुए, वेस्ट बंगाल में भी चुनाव हुए. वहां क्या हाल हुए. देखा तो है ही न. क्या वेस्ट बंगाल बनाना चाहते हैं देश को. कुछ लोग सत्ता में आकर जबरन पूरी व्यवस्था को कैद कर देना चाहते हैं. जो हमे वेस्ट बंगाल में देखने को मिला. कैसे वहां विरोधी दलों के लोगों को मारा गया. ये चीजें आंखों को खोलने वाली हैं. उस पर कोई बोलता नहीं. 1990 में जो कुछ कश्मीर में हुआ, उसपर सब मौन है. आखिर ये दोहरा दृष्टिकोण क्यो."

सीएम योगी ने कहा- देश संविधान से चलेगा

एक और अन्य सवाल के जवाब में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, देश संविधान से चलेगा, मत और मजहब से नहीं. देखिए मैं ईश्वर का भक्त हूं, लेकिन किसी पाखंड में विश्वास नहीं करता. आप मत और मजहब अपने तरीके से होगा. अपने घर में होगा. आपके मस्जिद, इबादतगाह तक होगा. सड़क पर प्रदर्शन करने के लिए नहीं और आपको किसी दूसरे पर नहीं थोप सकते हैं. देश में किसी को रहना है, तो उसे राष्ट्र को सर्वोपरि मानना होगा अपने मत और मजहब को नहीं.

Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story