Pyara Hindustan
National

यूपी में लाउडस्पीकर बजाने को लेकर सीएम योगी का फरमान, शरारतपूर्ण बयान देने वालो पर भी होगा सख्त एक्शन

यूपी में लाउडस्पीकर बजाने को लेकर सीएम योगी का फरमान, शरारतपूर्ण बयान देने वालो पर भी होगा सख्त एक्शन
X

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपनी कार्यशैली के लिए ना सिर्फ देश और बल्कि दुनिया में भी फेमस हो चुके है। योगी आदित्यनाथ को कड़े फैसले लेने के लिए जाना जाता है। जब देश के कई राज्यो में शोभायात्रा के दौरान दंगो जैसी स्थति उत्पन्न हो रही है, लाउडस्पीकर को लेकर विवाद छिड़ा है। उस लिहाज से यूपी काफी शांत है। हालाकि सीएम योगी ने आने वाले पर्वों को ध्यान में रखते हुए पुलिस-प्रशासन को अभी से चौकस कर दिया है।

उत्तर प्रदेश में रामनवमी और हनुमान जयंती पर शांतिपूर्ण तरीके से शोभायात्रा निकली। छिटपुट घटनाओं को छोड़ दें तो यूपी की कानून व्यवस्था में सीएम योगी के एक्शन का असर देखने को मिला है। लेकिन जिस तरह से देशभर और खासतौर पर महाराष्ट्र में लाउडस्पीकर और अजान की आवाज को लेकर विवाद छिड़ा है इस बीच यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने यूपी में कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए बड़ा फैसला ले लिया है। यूपी में लाउडस्पीकर के इस्तेमाल को लेकर अहम गाइडलाइन जारी कर दी है।

सीएम योगी सोमवार को लखनऊ में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। उन्होंने अधिकारियों से प्रदेश की कानून-व्यवस्था की पूरी डिटेल पूछी। इसके बाद धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर को लेकर नई गाइडलाइन जारी की। उन्होंने अधिकारियों को चेतावनी दी कि गाइडलाइन का पालन न करवाने पर दोषी अफसरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

सीएम योगी ने कहा कि सभी लोगों को अपनी धार्मिक विचारधारा के अनुसार अपनी उपासना पद्धति को मानने की स्वतंत्रता है। इसके लिए माइक और साउंड सिस्टम का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। लेकिन यह सुनिश्चित किया जाए कि साउंड सिस्टम की आवाज उस धार्मिक परिसर से बाहर न जाए।

'अन्य लोगों को असुविधा नहीं होनी चाहिए'

मुख्यमंत्री ने कहा कि साउंड सिस्टम के इस्तेमाल की अनुमति केवल इसी शर्त पर दी जा सकती है कि इससे अन्य लोगों को कोई असुविधा नहीं होनी चाहिए। इसके साथ ही नए धार्मिक स्थलों पर माइक और साउंड सिस्टम लगाने की अनुमति न दी जाए। उन्होंने प्रदेश के सभी पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों से इस गाइडलाइन का सख्ती से पालन करवाने का निर्देश दिया।

बता दें कि रामनवमी और हनुमान जयंती पर मध्यप्रदेश से लेकर राजस्थान और देश की राजधानी दिल्ली में जो कुछ भी हुआ। उसको लेकर माहौल अभी तक गरमाया हुआ है।

रामनवमी में जिस प्रकार से मध्य प्रदेश और राजस्थान में मामले सामने आए या फिर कर्नाटक, गुजरात में जो कुछ हुआ, उस प्रकार की स्थिति यूपी में नहीं दिखी। हनुमान जयंती पर दिल्ली में माहौल जिस प्रकार से गरमाया हुआ है, उसकी गूंज अभी तक जारी है। लेकिन देशभर में इस तरह के माहौल को देखते हुए यूपी में योगी सरकार ने सभी त्यौहारों को लेकर अभी से अपनी तैयारियां शुरु कर दी है। सभी पुलिस अधिकारियों को अपनी छुट्‌टियों को रद्द कर वापस लौटने का आदेश जारी किया है। सरकार आने वाले पर्व-त्यौहार के मौसम में प्रदेश की कानून-व्यवस्था को चौकस रखना चाहती है।

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story