Pyara Hindustan
National

कानपुर हिंसा पर सीएम योगी ने अधिकारियो को दिए निर्देश - उपद्रवियों पर लगेगा गैंगस्टर एक्ट, संपत्ति पर चलेगा बुलडोजर

कानपुर हिंसा पर सीएम योगी ने अधिकारियो को दिए निर्देश - उपद्रवियों पर लगेगा गैंगस्टर एक्ट, संपत्ति पर चलेगा बुलडोजर
X

उत्तर प्रदेश के कानपुर में जुमे की नमाज के बाद भड़की हिंसा को लेकर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने उपद्रवियो के खिलाफ कठोर कार्रवाई के आदेश दे दिए है। सीएम योगी ने गोरखपुर पहुंचकर वर्चुअल बैठक की जिसमें कानून व्यवस्था की समीक्षा की गई है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने उपद्रवियों के घर पर बुलडोजर चलाने का आदेश दे दिया है।

सीएम योगी ने हिंसा पर कहा है कि अमन—चैन का माहौल बिगाड़ने का प्रयास करने वालों के साथ सख्ती से निपटा जाएगा। उन्होंने इस बारे में प्रशा​सनिक अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं। पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ कथित 'अपमानजनक' टिप्पणियों के विरोध में शुक्रवार को कानपुर नगर में जुमे की नमाज के बाद दुकानें बंद कराने के प्रयास के दौरान दो समुदायों पथराव और हिंसा हो गई थी।

कानपुर देहात में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के दौरे के बाद सीएम योगी सीधे गोरखपुर पहुंचे। शुक्रवार देर रात उन्होंने यूपी के लॉ एंड आर्डर पर वर्चुअल बैठक की। यूपी के अफसर इस बैठक में थे। उपद्रवियों पर गैंगस्टर एक्ट लगेगा। संपत्तियों को चिह्नित करके बुलडोजर चलाया जाएगा। वहीं, सीएम ने नाराजगी जाहिर की। राष्ट्रपति और पीएम की मौजूदगी में हिंसा होने की जांच होगी। वहीं, कुछ अधिकारियों पर कार्रवाई के संकेत भी दिए गए। ये जांच रिपोर्ट सीएम ने तलब की है।

दरअसल,पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ कथित 'अपमानजनक' टिप्पणियों के विरोध में मुस्लिम समुदाय के लोग यतीमखाना की सद्भावना चौकी के पास बाजार बंद करा रहे थे। तभी दो समुदाय के लोग आमने- सामने आ गए, जिसके बाद पथराव हुआ। जुमे की नमाज के दौरान ज्यादातर मस्जिदों में हुई तकरीरों में कहा गया कि वे पैगंबर पर की गई किसी भी टिप्पणी को बर्दाश्त नहीं करेंगे। वहीं, मुस्लिम संगठनों ने बाजार बंद का आह्वान भी किया। पुलिस ने किसी भी इलाके में लोगों को नमाज के बाद प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी थी। हालांकि, लोग सड़कों पर निकल आए।

हालाकि सुबह से ही बवाल की भूमिका बनाई जा रही थी। पूरे बाजार में जगह-जगह पोस्टर चिपकाए गए थे। दुकान बंद रखने के लिए वॉट्सऐप संदेश भेजे जा रहे थे। लेकिन लोकल इंटेलिजेंस की तरफ से अलर्ट जारी नहीं हुआ था।

बता दें कि पुलिस रात भर दबिश देकर अब तक 35 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। यहां पर सुरक्षा व्यवस्था संभालने पीएसी की कई कंपनियां कानपुर में आ चुकी हैं। कानपुर पुलिस कमिश्नर ने कहा कि कानपुर में हुई हिंसा के पीछे पीएफआई या किसी अन्य संगठन की साजिश को भी खंगाला जा रहा है।

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story