Pyara Hindustan
National

कांवड़ यात्रा ,बकरीद, मोहर्रम को लेकर CM योगी का सख्त निर्देश, बकरीद के दिन सार्वजनिक, विवादित स्थल पर ना हो कुर्बानी

कांवड़ यात्रा ,बकरीद, मोहर्रम को लेकर CM योगी का सख्त निर्देश, बकरीद के दिन सार्वजनिक, विवादित स्थल पर ना हो कुर्बानी
X

उत्तर प्रदेश की कानून-व्यवस्था को बेहतर बनाए रखने के लिए सीएम योगी एक्शन मोड़ में नजर आ रहे है। योगी आदित्यनाथ ने कानून-व्यवस्था को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान आने वाले त्योहारों को लेकर सीएम योगी ने अधिकारियों को कुछ सख्त निर्देश दिए हैं।

श्रावण मास में निकलने वाली कांवड़ यात्रा, सावन मेलों के आयोजन, शिवरात्रि, रक्षाबंधन और नागपंचमी के पर्वों तथा बकरीद और मुहर्रम के त्योहारों को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में शांति और सौहार्द बनाये रखने का निर्देश दिया है। पुलिस-प्रशासन को शरारतपूर्ण बयान जारी करने और माहौल खराब करने की कोशिश करने वाले अराजक तत्वों के साथ पूरी कठोरता से पेश आने का निर्देश दिया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से कहा,'मुस्लिम धर्म गुरू की ओर से घोषित 9 या 10 जुलाई को बकरीद मनाई जाएगी। बकरीद के दिन कुर्बानी सार्वजनिक स्थल पर नहीं हो जो निर्धारित स्थल हो या जहां पर होता आया है वहीं पर हो। कुर्बानी विवादित जगहों पर नहीं होनी चाहिए।

बैठक में योगी ने कांवड़ यात्रा को लेकर भी कुछ निर्देश दिए। योगी ने कहा, कहीं भी कांवड़ यात्रियों का जत्था और मोहर्रम का जुलूस आपस में न टकराए इसके लिए पहले से ही रूट तैयार कर लिया जाए। योगी ने अधिकारियों से कहा है कि त्योहारों के दौरान माहौल खराब करने की कोशिश करने वालों से सख्ती से निपटें। साथ ही जुलूसों में हथियारों का प्रदर्शन नहीं होना चाहिए। योगी ने कहा आने त्योहारों को लेकर पूरे प्रशासनिक अमले को संवेदशील रहने की जरुरत है।

बता दें कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये सभी जोनल पुलिस महानिरीक्षकों, मंडलायुक्तों, पुलिस कमिश्नरों से श्रावण मास और बकरीद के दृष्टिगत उनकी कार्ययोजना की जानकारी ली और दिशा-निर्देश दिए। धार्मिक परंपरा और आस्था को सम्मान दिया जाए लेकिन कोई नई परंपरा न शुरू हो। आयोजकों को अनुमति देने से पूर्व उनसे शांति और सौहार्द सुनिश्चित करने के बारे में स्पष्ट शपथ पत्र लिया जाए। थाना, सर्किल, जिला, रेंज, जोन, मंडल स्तर पर तैनात वरिष्ठ अधिकारी अपने क्षेत्रों के धर्मगुरुओं, समाज के दूसरे प्रतिष्ठित लोगों से संवाद करें और पीस कमेटी की बैठक करें।

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story