Pyara Hindustan
National

उत्तर प्रदेश सरकार ने बारिश के मौसम और संक्रामक रोगों के मद्देनजर संचारी रोगों से बचाव के लिए तेज किए प्रयास

उत्तर प्रदेश सरकार ने बारिश के मौसम और संक्रामक रोगों के मद्देनजर संचारी रोगों से बचाव के लिए तेज किए प्रयास
X

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मानसून के बीच संचारी रोगों के प्रसार को रोकने के लिए जुलाई महीने से राज्यव्यापी संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाने का निर्देश दिया है।

मुख्यमंत्री ने शनिवार को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक में कहा कि जुलाई से राज्य भर में संचारी रोग नियंत्रण अभियान शुरू करने के लिए सभी तैयारियां सुनिश्चित की जाए। अभियान के तहत ग्रामीण आबादी को संचारी रोगों से बचाव के उपायों के बारे में जागरूक करने के साथ-साथ बड़े पैमाने पर फॉगिंग और सैनिटाइजेशन किया जाना चाहिए।

संचारी रोगों से बचाव के उपायों के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए जुलाई से सभी 75 जिलों में संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर वायरल फीवर, संक्रामक बीमारियों और अन्य लक्षणों वाले मरीजों की पहचान करेंगे। इसके साथ ही संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत विशेष रूप से गांवों और अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को संचारी रोगों के फैलने के कारण और उनके प्रसार को रोकने के उपायों के बारे में जागरूक किया जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी ने अभियान को सफल बनाने के लिए अंतर-विभागीय समन्वय सुनिश्चित करने का भी आदेश दिया है। उन्होंने संचारी रोग से बचाव के लिए पूरे प्रदेश में निगरानी अभियान के साथ व्यापक पैमाने पर फॉगिंग और स्वच्छता अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। सीएम योगी ने निर्देश दिया कि सभी सरकारी अस्पतालों में व्यवस्था की जाए ताकि मरीजों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। किसी भी मरीज को अस्पताल से नहीं लौटना नहीं पड़े।

Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story