Pyara Hindustan
National

गवर्नर से मिले कोनराड संगमा, मेघालय में सरकार बनाने का दावा किया पेश, शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी हो सकते हैं शामिल

गवर्नर से मिले कोनराड संगमा, मेघालय में सरकार बनाने का दावा किया पेश, शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी हो सकते हैं शामिल
X

मेघालय विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आने के बाद नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) 26 सीटों पर जीत के साथ सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी है. इस बीच मेघालय के सीएम कोनराड संगमा ने सरकार बनाने को लेकर दावा किया जाने से पहले कहा कि बीजेपी ने हमें अपना समर्थन दिया है. जिसके बाद उन्होंने राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा भी पेश कर दिया है.

59 सीटों पर हुए चुनाव के बाद सरकार बनाने के लिए जरूरी बहुमत का आंकड़ा 30 है. फिलहाल एनपीपी के पास 26 और बीजेपी के समर्थन के बाद कुल 28 सीटें हैं. इस हिसाब से उन्हें सरकार बनाने के लिए दो सीटें और चाहिए. इस पर कोनराड संगमा ने कहा कि बीजेपी और अन्य पार्टियों ने अपना समर्थन दिया है. उन्होंने कहा कि हम जल्द ही सबको बताएंगे कि कौन सी पार्टियों ने हमें समर्थन दिया है.

कोनराड संगमा ने कहा कि हमने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का अनुरोध किया है. उन्होंने कहा कि हमें प्रधानमंत्री कार्यालय से पुष्टि का इंतजार है. अगर पीएम मोदी इस समारोह में शामिल होंगे तो उसके हिसाब से ही कार्यक्रम की तारीख तय की जाएगी.

मेघालय में एनपीपी के साथ बीजेपी के गठबंधन की सरकार बनने के पीछे असम के सीएम हिमंता बिस्व सरमा का बड़ा हाथ माना जा रहा है. दरअसल, हिमंता बिस्व सरमा की पूर्वोत्तर के राज्यों में गहरी पकड़ है. पूर्वोत्तर के स्थानीय मुद्दों से लेकर इन राज्यों में हिंदुत्व की अलग जगाने वाले सीएम हिमंता कांग्रेस से ही बीजेपी में शामिल हुए हैं.

एक दिन पहले ही मेघालय बीजेपी ने ट्विटर पर एनपीपी को दिए गए अपने समर्थन का पत्र जारी किया था. सीएम हिमंता बिस्व सरमा और कोनराड संगमा ने इस समर्थन पत्र को रिट्वीट भी किया था.

Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story