Pyara Hindustan
National

कर्ज में डूबी पंजाब सरकार VIP उपयोग के लिए किराये पर लेगी हाईटेक एयरक्राफ्ट, विपक्षियों ने उठाये सवाल

कर्ज में डूबी पंजाब सरकार VIP उपयोग के लिए किराये पर लेगी हाईटेक एयरक्राफ्ट, विपक्षियों ने उठाये सवाल
X

लगभग तीन लाख करोड़ रुपये के कर्ज में डूबी पंजाब की आप सरकार हाईटेक एयरक्राफ्ट किराये पर लेने जा रही है। पंजाब सरकार फ्रांस में निर्मित हाईटेक दासो फॉल्कन-2000 एयरक्राफ्ट किराये पर लेगी। इस आधुनिक एयरक्राफ्ट की यात्री क्षमता 19 है। आप सरकार वीआईपी मूवमेंट के लिए इसे चार्टर सर्विस के तौर पर इस्तेमाल करेगी। जानकारी के मुताबिक पंजाब सरकार के पास मौजूदा दौर में एक हेलिकॉप्टर है, जिसे मुख्यमंत्री भगवंत मान और अन्य मंत्री इस्तेमाल करते हैं। अब राज्य सरकार दासो फॉल्कन-2000 एयरक्राफ्ट किराये पर लेने जा रही है।




पंजाब सरकार के नागरिक उड्डयन विभाग की ओर से बाकायदा इसके लिए निविदाएं आमंत्रित की गई हैं, जिसके तहत न्यूनतम 8 से 10 सीटर विमान की मांग की गई है। सिविल एविएशन विभाग की निदेशक सोनाली गिरी ने एयर चार्टर सेवाओं की इंपेलनमेंट के लिए निविदा सूचना जारी की है। विभाग के अनुसार पंजाब सरकार इस एयरक्राफ्ट का चार्टर फ्लाइट के रूप में इस्तेमाल करेगी।

एयर चार्टर सेवा प्रदाता कंपनियां इसके लिए 31 अक्तूबर तक आवेदन कर सकती हैं। यह चार्टर प्लेन शहीद भगत सिंह चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से ऑपरेट किया जाएगा। इसके लिए कंपनी को वीआईपी हवाई सेवाओं का अनुभव होना अनिवार्य है। साथ ही डीजीसीए (डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन) की ओर से समय-समय पर जारी निर्देशों का अनुपालन करना आवश्यक है।

कंपनी की सेवाएं फिलहाल एक साल के लिए ली जाएंगी। सरकार की ओर से एनएसओपी (नॉन शेड्यूल्ड ऑपरेटर्स परमिट) धारक कंपनी को प्राथमिकता दी जाएगी। कंपनी को अपने बैक ग्राउंड के अलावा फ्लीट में मौजूद दसॉल्ट एयरक्राफ्ट की संख्या की जानकारी देनी होगी। वहीं, वित्तीय लेखे-जोखे के साथ तीन साल की बैलेंस शीट भी कंपनी को जमा करवानी होगी। इसमें पहले किस-किस को इस तरह की सेवाएं कंपनी दे प्रदान कर चुकी है, इसकी जानकारी भी साझा करनी होगी।

बता दे, फ्रांस की कंपनी दासो बिजनेस एयरक्राफ्ट के अलावा मिलिट्री और एयरफोर्स के लिए भी जहाजों का निर्माण करती है। दासो फाल्कन-2000 एयरक्राफ्ट ट्रांसकॉन्टिनेंटल ट्विन-इंजन वाला विमान है, जिसमें 19 यात्री सवार होते हैं। दासो एविएशन को व्यापार और सैन्य विमानन सेवाओं के क्षेत्र में 30 वर्षं का अनुभव है। इसे आरामदायक सफर, तेज रफ्तार, कम लागत और प्रभावी हवाई सेवाओं के लिए जाना जाता है। फॉल्कन-2000 एयरक्राफ्ट 0.8 मैक की गति पर आठ यात्रियों को 5555 किमी से अधिक दूरी तक ले जा सकता है।

विपक्ष ने उठाये सवाल

बता दे वही शिरोमणि अकाली दल ने केजरीवाल के हवाई यात्रा को लेकर सवाल उठाया है। शिरोमणि अकाली दल ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान से पूछा है कि वो बताएं कि केजरीवाल की हवाई यात्रा के लिए सरकारी खजाने से करोड़ों रुपए क्यों खर्च किये जा रहे हैं। अकाली दल ने मान से सवाल किया है कि आम आदमी पार्टी ने दस सीटों वाला विमान किराए पर लेने का फैसला किस लिए किया जब पहले से ही एक हेलीकॉप्टर है।

Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story