Pyara Hindustan
National

दिल्ली HC ने अग्निपथ योजना पर रोक लगाने से किया इनकार, अमित बनकर अग्निवीर बनने पहुंचा था ताहिर गिरफ्तार

दिल्ली HC ने अग्निपथ योजना पर रोक लगाने से किया इनकार, अमित बनकर अग्निवीर बनने पहुंचा था ताहिर गिरफ्तार
X

दिल्ली हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार द्वारा सेना में भर्ती के लिए लाई गई अग्निपथ योजना पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। साथ ही हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार से अग्निपथ योजना की शुरुआत से पहले सशस्त्र बलों में लंबित प्रक्रियाओं के बारे में अलग से जवाब दाखिल करने को भी कहा है।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने अग्निपथ योजना को चुनौती देने वाली याचिकाओं को दिल्ली हाई कोर्ट में ट्रांसफर कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली हाईकोर्ट से आग्रह किया था कि वो इन याचिकाओं पर जल्द सुनवाई करे और जल्द से जल्द मामले को निपटाए। इस दौरान सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता न कहा कि कई हाईकोर्ट में इस योजना को चुनौती दी गई है। बेहतर होगा की सभी याचिकाओं की सुनवाई किसी एक जगह हो।

वहीं दूसरी ओर आपको बता दें कि उत्तराखंड में इन दिनों सेना के अग्निवीरों की भर्ती हो रही है। कोटद्वार में इस भर्ती प्रक्रिया की शुरूआत हुई थी और फिलहाल अल्मोड़ा जिले के रानीखेत में भर्ती हो रही है। बुधवार को जब कुमाऊं रेजिमेंट सेंटर मुख्यालय के सोमनाथ ग्राउंड में अग्निवीर सैनिक भर्ती रैली हो रही थी तो इसी दौरान एक चौंकाने वाला मामला सामने आया जब एक युवक फर्जी प्रमाणपत्रों के साथ पकड़ा गया। पुलिस ने मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है।

सेना की जांच में पता चला कि गिरफ्तार युवक ताहिर खान यूपी के बुलंदशहर के अलीपुरा, थाना सिकंदराबाद, कोकर का रहने वाला है। उसने न केवल हाईस्कूल का प्रमाण पत्र फर्जी बनवा रखा था बल्कि हल्द्वानी के पते पर फर्जी स्थायी निवास, जाति प्रमाण पत्र और आधार कार्ड बनवाया है। ताहिर खान ने भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन अपना नाम अमित लिखा था। यहीं पर सैन्य अधिकारियों को उन पर शक हुआ। पूछताछ हुई तो ताहिर टूट गया और उसने सच बयां कर दिया। बाद में उसे स्थानीय पुलिस के हवाले कर दिया गया। ताहिर तो पकड़ा गया लेकिन हल्द्वानी प्रशासन की भूमिका संदेह के घेर में आ गई है कि आखिर कैसे ताहिर को मूल निवास प्रमाण पत्र मिल गया।

सेना को ये शक है कि इसके पीछे एक सिंडिकेट हो सकता है। ताहिर ने तय समय में 1600 मीटर की दौड़ भी पूरी कर ली थी। इसके बाद जब दस्तावेजों का सत्यापन हुआ तो सेना के अधिकारियों को शक हुआ और उन्होंने गहनता से पड़ताल की तो ताहिर ने सच कबूल कर लिया। ताहिर के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कर उसे जेल भेज दिया गया है।

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story