Pyara Hindustan
National

कांग्रेस के दावे को ECI ने क‍िया खार‍िज, चुनाव आयोग ने कहा- कर्नाटक में नहीं इस्‍तेमाल की गई हैं साउथ अफ्रीका की यूज्‍ड EVM

कांग्रेस के दावे को ECI ने क‍िया खार‍िज, चुनाव आयोग ने कहा- कर्नाटक में नहीं इस्‍तेमाल की गई हैं साउथ अफ्रीका की यूज्‍ड EVM
X

कर्नाटक में 10 मई को हुई विधानसभा चुनाव के नतीजे 13 मई को सामने आ जाएंगे, लेकिन इससे पहले कांग्रेस का EVM मशीन को लेकर किया गया दावा चुनाव आयोग ने खारिज कर दिया है. निर्वाचन आयोग ने गुरुवार (11 मई) को कहा कि न तो EVM दक्षिण अफ्रीका भेजी गईं और न ही दक्षिण अफ्रीका EVM का इस्तेमाल करता है. साथ ही चुनाव आयोग ने पार्टी से यह भी कहा कि वह उस स्रोत का सार्वजनिक रूप से खुलासा करे जिसने यह ‘फर्जी सूचना’ फैलाई है. इस मामले में आयोग ने कांग्रेस पार्टी से 15 मई तक जानकारी मांगी है.

कांग्रेस महासचिव और कर्नाटक प्रभारी रणदीप सुरजेवाला को लिखे पत्र में निर्वाचन आयोग ने कहा है कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में ‘इलेक्ट्रॉनिक कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया’ की बनाई गई नई EVM का इस्तेमाल किया गया. इसी महीने की आठ मई को आयोग को लिखे पत्र ने कांग्रेस ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव में दक्षिण अफ्रीका में ‘इस्तेमाल की गईं’ मशीनों का ‘फिर से उपयोग’ किए जाने पर चिंता जताई थी और स्पष्टीकरण मांगा था.

चुनाव आयोग ने कांग्रेस से माँगा जवाब

निर्वाचन आयोग ने कहा कि EVM को न तो दक्षिण अफ्रीका भेजा गया था और न ही आयोग ने ऐसी किसी ईवीएम का यहां उपयोग किया. कांग्रेस का दावा खारिज करते हुए चुनाव आयोग ने कहा कि पार्टी अपने उन सूत्रों का भी खुलासा करे जो इस तरह की गलत जानकारी फैलाते हैं.

बता दे, आयोग ने कहा है कि इसके बावजूद पार्टी ने किन तथ्यों के आधार पर अफवाह फैलाने की गंभीर क्षमता वाली सूचना को फैलाया, उसे इसकी जानकारी सार्वजनिक करनी होगी, ताकि कार्यवाही की जा सके और इसकी पुनरावृत्ति रोकी जा सके। आयोग ने कहा कि 15 मई को शाम 5 बजे तक कांग्रेस को जवाब दाखिल कर कार्रवाई की पुष्टि करनी होगी।

Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story