Pyara Hindustan
National

J&K क्रिकेट एसोसिएशन घोटाला केस में ED ने फारूक अब्दुल्ला के खिलाफ दायर की चार्जशीट, अब्दुल्ला बोले - केस कोर्ट में आएगा, तब हम देखेंगे

J&K क्रिकेट एसोसिएशन घोटाला केस में ED ने फारूक अब्दुल्ला के खिलाफ दायर की चार्जशीट, अब्दुल्ला बोले - केस कोर्ट में आएगा, तब हम देखेंगे
X

जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम फारुख अब्दुल्ला के खिलाफ चार्टशीट दाखिल कर दी है। ईडी ने आज श्रीनगर की एक कोर्ट में अब्दुल्ला के खिलाफ प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के प्रावधानो के तहत ये चार्टशीट दायर की है। जिसके बाद फारुख अब्दुल्ला का बयान सामने आया है उसमें उन्होने कहा है कि जब मामला अदालत में आएगा, तब हम देखेंगे।

बता दें कि कोर्ट ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारुख अब्दुल्ला, अहसान अहमद मिर्जा और अन्य के खिलाफ ईडी की शिकायत पर संज्ञान लिया है और उन्हे मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में अदालत के सामने पेश होने को कहा है।

ईडी जम्मू- कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन में वित्तीय अनियमितताओं के एक मामले में जांच कर रही है। फारुख अब्दुल्ला 2001 से 2012 तक जम्मू और कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष थे। स्पेशल PMLA कोर्ट ने संज्ञान लिया है और आरोपियों को 27 अगस्त को कोर्ट में पेश होने के लिए नोटिस जारी किया है।

दरअसल जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन में घोटाले पर बड़ा खुलासा हुआ। जिसमें जांच एजेंसी सीबीआई ने जांच-पड़ताल की 43 करोड़ रुपए की गड़बड़ी का खुलासा हुआ। बताया गया कि साल 2002 से 2011 के बीच भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानि बीसीसीआई ने 112 करोड़ 33 लाख रुपए दिए थे। क्रिकेट एसोसिएशन का खाता एयर कार्गो ब्रांच में था, जबकि बीसीसीआई का फंड बैंक में रखा गया था। पूरे मामले में आरोप जम्मू और कश्मीर के पूर्व सीएम और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूख अब्दुल्ला पर हैं। बीसीसीआई ने जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन को साल 2005 से 2012 तक लगातार कुछ फंड दिए थे। यह रकम वहां पर क्रिकेट और उससे जुड़ी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए मुहैया कराई गई थी। बताया जा रहा है कि उसी पैसे का गलत इस्तेमाल किया गया।

2008 और 2009 के समय अहसान मिर्जा जो अब्दुल्ला के करीबी माने जाते हैं। उसने ईडी को जानकारी दी कि 2008-2009 के चुनाव के दौरान 'फारूख ने मुझसे कहा था कि आप जम्मू कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन के खाते से पैसा निकाल कर उसे तैयार रखिए, क्योंकि चुनाव है। इलेक्शन में पैसे की जरूरत है।'

जिसके बाद इस मामले की जांच पड़ताल शुरु हुई। प्रवर्तन निदेशालय ने 26 जुलाई, २०२२ को इस मामले में सप्लीमेंट्री चार्जशीट फाइल की है, जिसमें कुछ बारीक जानकारियां निकल आई हैं। उससे पता चला कि कैसे जम्मू कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन के पैसों का गलत इस्तेमाल किया गया।

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story