Pyara Hindustan
National

Panama Papers Leak- बच्चन परिवार की बढ़ी मुश्किलें, ईडी ने भेजा बहु ऐश्वर्या राय को समन।

Panama Papers Leak- बच्चन परिवार की बढ़ी मुश्किलें, ईडी ने भेजा बहु ऐश्वर्या राय को समन।

Panama Papers Leak- बच्चन परिवार की बढ़ी मुश्किलें, ईडी ने भेजा बहु ऐश्वर्या राय को समन।
X

पनामा पेपर्स लीक मामले में अमिताभ बच्चन के परिवार की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही है। पेपर्स लीक मामले में अमिताभ बच्चन की बहू ऐश्वर्या राय बच्चन को ईडी ने समन जारी किया है। ईडी ने ऐश्वर्या राय बच्चन को पूछताछ के लिए बुलाया, हालांकि ऐश्वर्या ने पूछताछ में शामिल होने से मना कर दिया है। अब ईडी उनको नया समन जारी कर सकती है। आपको बता दें कि पनामा पेपर्स लीक लमाले में इससे पहले ईडी ने अभिषेक बच्चन को भी समन जारी किया था, हाल ही में अभिषेक बच्चन से ईडी ने इस मामले में पूछताछ की थी।


इससे पहले भी ईडी ने ऐश्वर्या को फेमा मामले में समन किया था। यह समन नवंबर में 9 तारीख को अमिताभ बच्चन के आवास प्रतिक्षा में भेजा गया था। 15 दिन में इसका जवाब मांगा गया था। तब ऐश्वर्या ने इसका जवाब ईमेल के जरिए दिया था। बता दें कि इस मामले में जांच कर रही एसआईटी में इनकम टैक्स और दूसरी एंजेसी शामिल हैं। पनामा पेपर्स लीक मामले में भारत सहित कई देशों के नामी ग्रामी लोगों के नाम शामिल हैं। इसमें कई देशों के प्रधानमंत्री, राष्ट्रअध्यक्ष, बिजनेसमेन और बड़े-बड़े सेलेब्स के नाम है।

यह है पनामा पेपर लीक का पूरा मामला।

पनामा पेपर लीक मामले में एक कंपनी जिसका नाम Monssack Fonseca है, के लीगल दस्तावेज लीक हुए थे। ये डेटा जर्मन न्यूजपेपर एसजेड ने पनामा पेपर्स नाम से 3 अप्रैल 2016 को रिलीज किया था। इसमें भारत समेत 200 देशों के राजनेता, बिजनेसमैन, सिलेब्रिटी के नाम शामिल थे। इन सभी पर मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप लगे थे। इसमें 1977 से 2015 के अंत तक की सभी जानकारी दी गई थी।

बता दें कि देश के पूर्व सॉलिसिटर जनरल और सुप्रिम कोर्ट के वकील हरीश साल्वे, विजय माल्या, मोस्ट वान्टेड क्रिमिनल इकबाल मिर्ची का नाम भी शामिल था। यह मामला सुप्रीम कोर्ट तक भी पहुंचा था। फिर केंद्र सरकार ने इस मामले में मल्टी एजेंसी ग्रुप का गठन किया था। इनमें CBDT,RBI,ED और FIU को शामिल किया गया था। मल्टी एजेंसी ग्रुप सभी नामों की जांच करके रिपोर्ट काले धन के जांच के लिए बनी एसआईटी और केंद्र सरकार को दे रही थी।

Manisha Dhindoria

Manisha Dhindoria

Editor & Reporter


Next Story