Pyara Hindustan
National

कश्मीर के इस गांव में आज़ादी के 75 साल बाद पहुंची बिजली, खुशी से झूम उठे लोग, बोले- सरकार का शुक्रिया

कश्मीर के इस गांव में आज़ादी के 75 साल बाद पहुंची बिजली, खुशी से झूम उठे लोग, बोले- सरकार का शुक्रिया
X

कश्मीर बिजली आजादी के 75 साल बाद भी देश के कुछ ऐसे कस्बे और गांव हैं जहां बिजली सहित अन्य बुनियादी सुविधाएं नहीं पहुंची हैं. ऐसा ही एक गांव जम्मू कश्मीर के अनंतनाग जिले में था जहां करीब 75 साल बाद लोगों को बिजली कनेक्शन मिला है. डोरू ब्लॉक के तेथन गांव में एक केंद्रीय योजना के तहत बिजली कनेक्शन पहुंची है. पीएम डेवलपमेंट पैकेज स्कीम के तहत करीब 200 लोगों की आबादी वाले इस सुदुर गांव में बिजली पहुंचने के बाद यहां के लोग झूम रहे हैं.

सरकार का शुक्रिया, हमने बिजली देखी- जनता

अनंतनाग की पहाड़ियों पर स्थित तेथन के लोग उस समय खुशी से झूम उठे जब लगभग 75 सालों बाद पहली बार गांव में पहला बल्ब जला. 75 सालों से इस गांव के लोग अपनी ऊर्जा जरूरतों के लिए पारंपरिक लकड़ी पर निर्भर थे और दीये और मोमबत्ती का इस्तेमाल करते थे. यहां एक निवासी फजुलुद्दीन खान ने कहा, “हमने आज पहली बार बिजली देखी है. हमारे बच्चे अब रोशनी में पढ़ेंगे. वे खुश रहेंगे. बिजली के अभाव में हमें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था. उन्होंने कहा, “हम अब तक अपनी ऊर्जा आवश्यकताओं के लिए पारंपरिक लकड़ी पर निर्भर थे. हमारी समस्याएं अब हल हो गई हैं. हम बिजली उपलब्ध कराने के लिए सरकार और संबंधित विभाग के आभारी हैं.”

एक अन्य निवासी जफर खान ने कहा, “मैं 60 साल का हो गया हूं. आज मैंने पहली बार बिजली देखी. हम एलजी साहब और डीसी साहब के बहुत आभारी हैं. हम बिजली विभाग के भी आभारी हैं. पिछली पीढ़ियां बिजली नहीं देख पाई, लेकिन हम भाग्यशाली हैं कि हमें बिजली मिल गई.”

60 घरों को मिलेगी बिजली- अधिकारी

बिजली विभाग और जिला प्रशासन के तमाम जद्दोजहद से अनंतनाग शहर से 45 किलोमीटर दूर स्थित इस गांव में बिजली पहुंची. बिजली विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि फास्ट-ट्रैक प्रक्रिया के जरिए गांव में बिजली पहुंचाई गई है. बिजली विकास विभाग में फैयाज अहद सोफी टेक्निकल ऑफिस हैं, उन्होंने बताया कि ‘हमने 2022 में नेटवर्किंग की प्रक्रिया शुरू की थी. यहां 63 (केवी) का ट्रांसफार्मर है. इस गांव के निवासियों ने 75 साल बाद पहली बार बिजली देखी है.” सोफी ने कहा कि इस गांव में एक ट्रांसफार्मर, 38 हाई टेंशन लाइन और 57 एलटी पोल , जहां कुल 95 पोल लगाए गए हैं, जिससे 60 घरों को बिजली मिलती है.

Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story