Pyara Hindustan
National

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिका को लगाई लताड़, पूछा - पाक को F-16 विमान देकर, आप किसको मूर्ख बना रहे हो ?

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिका को लगाई लताड़, पूछा - पाक को F-16 विमान देकर, आप किसको मूर्ख बना रहे हो ?
X

संयुक्त राष्ट्र यूएन के वैश्विक मंच से भारत लगातार बेबाकी के साथ अपनी आवाज बुलंद कर रहा है। यूएन के मंच पर यूक्रेन युद्ध को लेकर रुस को नसीहत देने के बाद अब भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिका को भी आईना दिखाया है। और कहा है कि भारत को बेवकूफ ना बनाए। लेकिन उन सबके बावजूद अनेरिका ने शानदार तरीके से डॉ एस जयशंकर का स्वागत किया।

दरअसल हाल ही में अमेरिका ने पाकिस्तान को सुरक्षा उपकरणों के रखरखाव के नाम पर 450 मिलियन डॉलर फंड दिया जिसमें एफ-16 फाइटर जेट मेंटेनेंस पैकेज भी शामिल है। और अमेरिका के इस फैसले पर अब भारत ने सार्वजनिक तौर पर नाराजगी का इजहार किया। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकेन से मुलाकात से पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि हर किसी को पता है कि एफ-16 फाइटर विमानों का इस्तेमाल कहां और किसके लिए होता है। एस जयशंकर ने आगे कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के नाम पर F-16 फाइटर जेट देकर आप किसको मूर्ख बना रहे हैं।

एस. जयशंकर वॉशिंगटन में भारतीय अमेरिकी समुदाय के एक कार्यक्रम में थे। तभी उनसे अमेरिका की तरफ से पाकिस्तान को दिए गए एफ-16 के रखरखाव पैकेज और दोनों देशों के आपसी रिश्तों पर सवाल हुआ। जवाब में जयशंकर ने कहा कि पाकिस्तान के साथ वॉशिंगटन के रिश्ते 'अमेरिकी हितों' की पूर्ति नहीं करते। उन्होंने कहा, 'आज अमेरिका को इस रिश्ते की मेरिट के बारे में सोचना चाहिए कि उसे इससे क्या मिला...आप काउंटर-टेररिज्म की बात करते हैं और जब F-16 जैसी क्षमताओं वाले एयरक्राफ्ट की बात हो जिसे हर कोई जानता है, आप जानते हैं कि उन्हें कहां तैनात किया गया है और उनका इस्तेमाल क्या है। आप ऐसी बातों को कहकर किसी को मूर्ख नहीं बना रहे।'

अमेरिका को लताड़ने के बाद विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर का आज पेंटागन पहुंचे जहां उनका भव्य स्वागत किया गया। उनके इस स्वागत का वीडियो सामने आया है, जिसमें खुद अमेरिकी रक्षामंत्री लॉयड जे ऑस्टिन उन्हें लेने पहुंचे थे। अमेरिकी सोल्‍जर यहां तिरंगा लिए उनके इंतजार में खड़े थे। यहां अपने शुरुआती भाषण में उन्होंने चीन की तीखी आलोचना की। साथ ही उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका हिंद-प्रशांत में एक बेहतर भविष्य के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड जे. ऑस्टिन से मुलाकात की

बता दें कि अमेरिका ने पाकिस्तान को उसके F-16 बेड़े के आधुनिकीकरण और रखरखाव के लिए 45 करोड़ डॉलर के पैकेज का ऐलान किया है। 7 सितंबर को अमेरिका ने यह ऐलान किया। यह पूर्ववर्ती राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की उस नीति के खिलाफ था जिसमें पाकिस्तान को दी जाने वाली सैन्य मदद को यह कहकर सस्पेंड कर दिया था कि वह अफगान तालिबान और हक्कानी नेटवर्क के आतंकियों के लिए सुरक्षित पनाहगाह है।

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story