Pyara Hindustan
National

देश में पहली बार गुजरात में बनेंगे IAF के लिए C-295 एयरक्राफ्ट, टाटा-एयरबस में हुआ समझौता

देश में पहली बार गुजरात में बनेंगे IAF के लिए C-295 एयरक्राफ्ट, टाटा-एयरबस में हुआ समझौता
X

गुजरात विधानसभा चुनाव के बीच मोदी सरकार ने गुजरात को एक नया तोहफा दिया है। वेदांत-फॉक्सकॉन प्रोजेक्ट के बाद अब टाटा- यूरोपियन कंपनी एयरबस प्रोजेक्ट भी गुजरात के वडोदरा में एयरफोर्स के लिए C-295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट बनाए जाएंगे। इसके लिए टाटा ने यूरोपियन कंपनी एयरबस के साथ मिलकर डील की है। खास बात है कि देश में अभी तक इस तरह के एयरक्राफ्ट नहीं बनाए जाते थे। इस प्रोजेक्ट की कुल लागत 21,935 करोड़ रुपए है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को वडोदरा में इस प्लांट का उद्घाटन करेंगे।

इसके लिए इंडियन एयरफोर्स ने 2021 में 21,935 करोड़ रुपये की डील की थी। इसके लिए टाटा की अगुवाई वाला एक कंसोर्टियम वडोदरा में प्लांट लगा रहा है। एयरफोर्स को 56 ऐसे एयरक्राफ्ट देने के लिए टाटा ने एयरबस डिफेंस एंड प्रोजेक्ट के साथ हाथ मिलाया है। ये विमान पुराने पड़ चुके एवरो विमानों की जगह लेंगे।

PM मोदी लगातार डिफेंस फील्ड को आत्मनिर्भर बनाने का जिक्र किया है। इसी कड़ी में अब देश में ऐसे एयरक्राफ्ट का निर्माण किया जाएगा, जिसे मुश्किल जगहों पर आसानी से ले जाया जा सकता है। यह एयरक्राफ्ट 71 सैनिकों, 44 पैराट्रूपर्स और 24 स्ट्रेचर ले जाने की क्षमता से लैस होंगे। ये विमान देश में ही बने इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर सूट से भी लैस होंगे। प्राकृतिक आपदा के समय ये एयरक्राफ्ट काफी कारगर होंगे। रेस्क्यू ऑपरेशन में एयरफोर्स को आसानी होगी।

इससे पहले सितंबर में गुजरात सरकार ने 1.54 लाख करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट के लिए वेदांत-फॉक्सकॉन ग्रुप के साथ समझौता किया था। वेदांत लिमिटेड और ताइवान की फॉक्सकॉन मिलकर गुजरात में सेमीकंडक्टर का प्रोडक्शन करेंगे। अहमदाबाद के पास इसका प्लांट लगाया जाएगा। दावा है कि इससे 1 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story