Pyara Hindustan
National

मूर्तियां से लेकर शिवलिंग तक...ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे हुआ पूरा, हिंदू पक्ष का दावा - नंदी को जिसकी तलाश थे, वो बाबा मिल गए हैं।

मूर्तियां से लेकर शिवलिंग तक...ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे हुआ पूरा, हिंदू पक्ष का दावा - नंदी को जिसकी तलाश थे, वो बाबा मिल गए हैं।
X

ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे पूरा हो चुका है। अब रिपोर्ट तैयार कर 17 मई को कोर्ट में पेश की जाएगी। लेकिन सर्वे पूरा होने के साथ ही हिंदु पक्ष की ओर से संकेत दे दिए गए है कि नंदी को जिसकी तलाश थे, वो बाबा मिल गए हैं। यानी साफ है कि मस्जिद मे मंदिर के पुख्ता प्रमाण मिले हैं।

ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में सुबह दस बजे तक कुल दो घंटे एडवोकेट कमिश्‍नर की कार्यवाही की गई। इसी के साथ तीन दिन तक ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे का कार्य पूरा हो गया। जिसके बाद सर्वे में शामिल सभी सदस्य ज्ञानवापी परिसर से वापस लौट गए। इस दौरान मीडिया से बातचीत करते हुए हिंदु पक्ष की ओर से सोहनलाल आर्य ने बताया, 'नंदी जिसका इंतजार कर रहे थे वह बाबा मिल गए'। इतिहास कालखंड में जो भी लिखा था वह मिल गया है। जिसकी जनता को प्रतीक्षा थी आखिरकार वह बाबा अब मिल गए हैं। वहीं दूसरी तरफ मुस्लिम पक्ष ने कहीं कुछ भी मिलने के दावों से इनकार किया है।

बता दें कि तीसरे दिन सर्वे टीम ने उस कुएं की पड़ताल की, जो नंदी की मूर्ति के पास है। प्राचीन कुएं की वीडियोग्राफी के लिए अंदर वाटर प्रूफ कैमरा डाला गया। जिसको लेकर हिंदू पक्ष के वकील मदन मोहन यादव ने दावा किया कि ज्ञानवापी के वजुखाने में 12 फीट 8 इंचा का शिवलिंग मिला है। उनका कहना है कि यह शिवलिंग नंदीजी के सामने है और पूरा पानी निकालकर देखा गया, शिवलिंग 12 फीट 8 इंच का है, जो काफी अंदर गहराई तक है, शिवलिंग जब मिला तो लोग झूम उठे और हर-हर महादेव का नारे लगने लगे।

हालाकि इससे पहले भी दो दिन तक हुए सर्वे में हिंदु पक्ष की ओर से ज्ञानवापी मस्जिद में सर्प, कलश, घंटियां, स्वास्तिक, स्वान मिलने का दावा किया गया वहीं मुस्लिम पक्ष लगातार इन दावों को नकार रहा है। हिंदु पक्ष ने दावा किया है कि सर्प, कलश, घंटियां, स्वास्तिक, संस्कृत के श्लोक और स्वान की मूर्तियां मिली हैं, जो उनके लिए सबसे अहम सबूत हैं। इसके अलावा हिंदू मंदिरों के खंभे मिले हैं।

बता दें कि 17 मई को ज्ञानवापी का सच सामने आयेगा। जब सर्वे और वीडियोग्राफी की रिर्पोट कोर्ट में सौंपी जाएगी। हालाकि सच्चाई कोर्ट में ही सामने आएगी। जब सील बंद रिपोर्ट कोर्ट में ही खुलेगी, फिर साफ होगा कि ज्ञानवापी का सच क्या है? तहखाने से क्या मिला? गुंबद की वीडियोग्राफी में क्या कैद है?

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story